Follow Us

सोरेन को झारखंड के उच्च न्यायालय से जमानत मिल गई

नरेश सोनी हजारीबाग संवाददाता

सोरेन को झारखंड के उच्च न्यायालय से जमानत मिल गई

दारू बीते लोकसभा चुनाव में हेमंत सोरेन कहीं नहीं दिखे, फिर भी उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का सभी सभाओं में ये कहना कि ‘हेमंत है तो हिम्मत है’, पार्टी के समर्थकों में जोश भरता रहा.

सोरेन इस दौरान जमीन घोटाले के आरोप में लगातार जेल की दीवारों के पीछे रहे. चुनाव बीत गया. सुप्रीम कोर्ट से भी उन्हें प्रचार के लिए जमानत नहीं मिली. मगर आज झारखंड हाईकोर्ट के एक फैसले से न सिर्फ हेमंत सोरेन को बल्कि उनकी पार्टी समर्थकों को सही मायने में हिम्मत मिली होगी.

सोरेन को झारखंड के उच्च न्यायालय से जमानत मिल गई है. आने वाले दिनों में अगर कोई और बड़ा घटनाक्रम नहीं हुआ तो वह जेल से बाहर भी आ सकते हैं. हालांकि, यहीं बताते चलें कि हाई कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद ED ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. अरविंद केजरीवाल के मामले में ट्रायल कोर्ट से जमानत मिलने के बाद ईडी ने दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट का रुख किया था और वहां केजरीवाल की जमानत पर रोक लग गई थी. क्या सोरेन के केस में भी ऐसा ही होगा? फिलहाल स्पष्ट नहीं है.

हेमंत सोरेन 31 जनवरी को गिरफ्तार किए गए थे. उन पर 8.42 एकड़ के एक जमीन घोटाले का आरोप है. ईडी की मानें तो ये जमीन खरीदी और बेची नहीं जा सकती थी. बावजूद इसके, सोरेन ने इस पर अवैध कब्जा किया. हेमंत और उनके वकील लगातार इन आरोपों को मनगढ़ंत बताते रहें हैं. सोरेन ने ईडी के गिरफ्तारी के बाद भी इस सिलसिले में एक वीडियो संदेश जारी कर इन आरोपों को बेबुनियाद कहा था.जमीन घोटाले में जेल में बंद झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने दी जमानत

आइये एक नजर इस केस की टाइमलाइन पर डालें कि किस तरह सोरेन के मामले में ईडी और अदालती कार्रवाई आगे बढ़ी.
8 अगस्त, 2023 – जमीन घोटला मामले में ईडी ने पहली बार झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए समन जारी किया.
14 अगस्त, 2023 – सोरेन ने कहा कि वह सभी जरूरी जानकारी और दस्तावेज पहले ही दे चुके हैं. उन्होंने ईडी से समन वापस लेने की मांग की वरना कानूनी कार्रवाई की चेतावानी भी दे डाली.
11 दिसंबर, 2023 – ईडी ने नए सिरे से समन जारी किया और अगले दिन 12 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया.
16 जनवरी, 2024 – जब ईडी ने सोरन को आठवां समन जारी कर दिया तो वह पूछताछ में शामिल होने के लिए तैयार हुए. सोरेन ने कहा कि वह 20 जनवरी को प्रदेश सचिवालय में अपना बयान दर्ज करवाएंगे.
20 जनवरी, 2024 – ईडी ने पहली दफा सोरेन का बयान दर्ज किया. ये बयान मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रिकॉर्ड किया गया.
23 जनवरी, 2024 – ईडी ने फिर एक बार समन जारी किया और सोरेन से 27 से लेकर 30 जनवरी के बीच किसी दिन पूछताछ के लिए मौजूद रहने को कहा.
26 जनवरी, 2024 – सोरेन ने ईडी को कहा कि वह जल्द समन का जवाब देंगे.
29 जनवरी, 2024 – इस बीच ईडी के अधिकारियों ने हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर छानबीन की. ये छानबीन जमीन घोटाला मामले में की गई. इधर मुख्यमंत्री दो दिनों के लिए ‘लापता’ हो गए. आखिरकार वह रांची में झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठबंधन सहयोगियों के विधायकों की मीटिंग लेते दिखलाई दिए.
30 जनवरी, 2024 – रिपोर्ट्स के मुताबिक हेमंत सोरेन ने सरकार को समर्थन कर रहे विधायकों से एक समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कराया. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उन आरोपों को भी खारिज किया जिसमें कहा जा रहा था कि वह ईडी की जांच से बचने के लिए गायब हो गए थे.
31 जनवरी, 2024 – हेमंत सोरेन को ईडी ने अपनी हिरासत में लिया और लंबी पूछताछ की. पूछताछ के बाद सोरेन ने झारखंड के राज्यपाल को इस्तीफा दे दिया. इधर ई़डी ने सोरेन को गिरफ्तार कर लिया.
4 फरवरी, 2024 – हेमंत सोरेन ने जमानत के लिए झारखंड हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. उच्च नय्यालय ने लंबी सुनवाई के बाद 28 फरवरी को फैसला सुरक्षित रख लिया.
3 मई, 2024 – गिरफ्तारी को चुनौती दी जाने वाली सोरेन की याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया. हाईकोर्ट ने जमानत की अर्जी खारिज कर दी.
7 मई, 2024 – सुप्रीम कोर्ट में हेमंत सोरेन की याचिका पर नए सिरे से सुनवाई शुरू हुई.
22 मई, 2024 – सुप्रीम कोर्ट ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हेमंत सोरेन को प्रचार करने के लिए अंतरिम जमानत देने से मना कर दिया. सोरेन ने अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार के लिए सुप्रीम कोर्ट से ही मिली राहत की तर्ज पर जमानत की मांग की थी.
27 मई, 2024 – सोरेन ने फिर एक बार झारखंड हाई कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दायर की.
13 जून, 2024 – सोरेन की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 13 जून को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया.
28 जून, 2024 – आज झारखंड उच्च न्यायालय ने अपने सुरक्षित फैसले को सुनाया और हेमंत सोरेन को जमानत दे दी.

Leave a Comment