Follow Us

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत विभिन्न धर्मावलंबियों के तीर्थ दर्शन के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया

नरेश सोनी हजारीबाग संवाददाता 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत योग्य लाभुक कर सकते हैं अपना आवेदन: उपायुक्त

फिट फॉर ट्रैवल सर्टिफिकेट के साथ तीर्थयात्री अपना आवेदन प्रखंड/अंचल कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय व नगर निगम कार्यालय में जमा कर सकते है।

हजारीबाग झारखंड मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के लाभुक तीर्थयात्रियों को जुलाई में तीर्थ दर्शन कराया जायेगा। इसमें ईसाई धर्मावलंबियों को गोवा, हिन्दू धर्मावलंबियों को द्वारिका-सोमनाथ और मुस्लिम धर्मावलंबियों को अजमेर शरीफ-आगरा-फतेहपुर सिकरी तीर्थ दर्शन कराया जाएगा। गरीब वरिष्ठ नागरिक श्रेणी के लाभुकों को योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए हजारीबाग जिले के आवेदकों को आवेदन जमा करना होगा।

 

किसे मिलेगा योजना का लाभ

 

तीर्थयात्री की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. वह झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए. तीर्थयात्री बीपीएल श्रेणी के अन्तर्गत आना चाहिए (करदाता नहीं होना चाहिए) तीर्थयात्री द्वारा पहले इस प्रकार का तीर्थ दर्शन योजना का लाभ नहीं लिया गया हो।

 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लाभार्थियों (स्वयं/पति/पत्नि एवं परिवार के सदस्यों) के सहयोग के लिए एक पारिवारिक सदस्य सहयात्री के रूप में उनके साथ जा सकते हैं। इस क्रम में अपने सहयात्री का आवेदन, अपने आवेदन के साथ जमा करना होगा।

 

तीर्थयात्रा में जाने के लिए इच्छुक नागरिक को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. किसी तरह का संक्रामक रोग (यथा, टीबी, सांस लेने में कठिनाई, हृदय रोग, कुष्ठ रोग आदि) से पीड़ित नहीं होना चाहिए। मूल चिकित्सा प्रमाण-पत्र जिसमें यात्रा प्रमाणपत्र के लिए सर्टिफिकेट होना चाहिए।

 

फॉर्म के लिए जरूरी कागजात चाहिए

 

आवेदन पत्र में एक फोटो चिपकाया हुआ एवं एक संलग्न होना चाहिए। निवास प्रमाण-पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी एक प्रमाण पत्र को निवास प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार किया जायेगा।

 

क्या है चयन प्रक्रिया

 

तीर्थ यात्रियों का चयन संबंधित जिला स्तरीय प्रबंधन समिति द्वारा किया जायेगा। तीर्थ यात्रियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जायेगा। साथ ही तीर्थ यात्रियों को फिट फॉर ट्रैवल सर्टिफिकेट का प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।

 

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा के लिए हजारीबाग से कुल 51 नागरिकों का किया जाएगा चयन

 

हजारीबाग जिला से हजारीबाग जिला से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा के लिए कल 51 नागरिकों का चयन किया जाएगा जिसके अंतर्गत सभी 16 प्रखंडों से तीन-तीन प्रत्येक धर्म के नागरिकों का चयन करने का लक्ष्य रखा गया है।

 

क्या है पैकेज

 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत क्रिश्चयन धर्मावलंबियों के लिए हटिया गोवा हटिया ट्रेन से 10 जुलाई से 16 जुलाई 2024 तक जिसके आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2024 है।

 

वहीं हिंदू धर्मावलंबियों के लिए हटिया द्वारका, सोमनाथ हटिया ट्रेन के माध्यम से 20 जुलाई से 27 जुलाई 2024 तक निर्धारित है। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2024 है। एवं मुस्लिम धर्मावलंबियों के लिए हटिया अजमेर, फतेहपुर सीकरी, आगरा हटिया ट्रेन के माध्यम 2 अगस्त से 8 अगस्त 2024 तक निर्धारित है। इसके आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जुलाई 2024 है।

 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के ईसाई धर्मावलंबियों के योग्य लाभुको की अंतिम सूची 03 जुलाई 2024 तक पर्यटन निदेशालय को उपलब्ध कराए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

 

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं सहायक नगर आयुक्त योग्य लाभुको की सूची 1से 2 जुलाई तक जिला योजना कार्यालय में उपलब्ध करवाने को कहा गया है। साथ ही उक्त कार्यालय से एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर उनका नाम और नंबर भी उपलब्ध कराने को कहा गया है ताकि आवेदन में त्रुटियों को सुधारने आदि में सुलभता हो सके।

 

कहां करें आवेदन

 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत इस योजना का लाभ लेने वाले यात्रियों को अपना आवेदन संबंधित प्रखंड/अंचल कार्यालय, संबंधित अनुमंडल कार्यालय व नगर निगम कार्यालय, हजारीबाग में जमा कर सकते है।

Leave a Comment