Follow Us

नियद नेल्लानार योजनांतर्गत गांवों के लोगों को सभी बुनियादी

,ब्यूरो चीफ मनोज भट्ट
जिला बस्तर छत्तीसगढ़

*नियद नेल्लानार योजनांतर्गत गांवों के लोगों को सभी बुनियादी सुविधाएं और कल्याणकारी योजनाओं से करें लाभान्वित- कमिश्नर श्री डोमन सिंह*

*नियद नेल्लानार योजना क्रियान्वयन समीक्षा में दिए निर्देश*

जगदलपुर, 26 जुलाई 2024/ नियद नेल्लानार योजना में शामिल बस्तर संभाग के कांकेर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा जिले के गांवों में लोगों को उनकी आवश्यकतानुसार सभी बुनियादी सुविधाएं एवं कल्याणकारी योजनाओं का फायदा मिले यह सुनिश्चित किया जाए। योजना क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, शिक्षा, खाद्यान्न, पोषण आहार, पेयजल सहित वहां के किसानों को किसान सम्मान निधि और खाद-बीज समय पर उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। उक्त निर्देश कमिश्नर श्री डोमनसिंह ने नियद नेल्लानार योजना क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।

कमिश्नर ने अधिकारियों को नियद नेल्लानार योजना में शामिल गांवों में आयुष्मान कार्ड पंजीयन कैम्प एवं स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने योजना क्षेत्र के सभी गांवों के लोगों को राशनकार्ड उपलब्ध कराने एवं प्रत्येक राशनकार्ड धारक को खाद्यान्न सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से सभी ग्रामों में विद्युतीकरण सहित स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायतों और स्वास्थ्य केन्द्रों में अनिवार्य रूप से बिजली की सुविधा हो यह सुनिश्चित की जाए। वहीं वनाधिकार पट्टा के हितग्राहियों को सभी जरूरी सुविधा उपलब्ध करायी जाए। ग्रामीण युवाओं को सभी रोजगारपरक ट्रेडों में कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाए। क्षेत्र में स्वीकृत सभी शाला भवनों का निर्माण हो इसकी लगातार मॉनिटरिंग हो और यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां के गांवों के बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं हो। इसी तरह से लोगों को सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत पेंशन, दिव्यांगों को सहायक यंत्र प्रदान किए जाए। योजना के अंतर्गत सभी गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित कर समेकित बाल विकास सेवाओं की उपलब्धता पर ध्यान केंद्रित किया जाए। उन्होंने नियद नेल्लानार योजना हेतु निर्मित डेसबोर्ड के आंकड़ों की निरंतर समीक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों के नोडल अधिकारियों से कहा। साथ ही नोडल अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं की प्रगति की निगरानी डेसबोर्ड के माध्यम से नियमित तौर पर करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Comment