Follow Us

सबसे अमीर महानगरपालिका में चुनाव:राज्य निर्वाचन आयोग ने दिया तैयारियों का निर्देश

सबसे अमीर महानगरपालिका में चुनाव:राज्य निर्वाचन आयोग ने दिया तैयारियों का निर्देश, फरवरी 2022 में चुनाव होने की संभावना; सालाना 39 हजार करोड़ रुपए का है बजट

मुंबई

शिवसेना पिछले 25 साल से BMC पर काबिज है।

देश की सबसे अमीर यानी सालाना करीब 39 हजार करोड़ रुपए के बजट वाली बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) में चुनाव की तैयारी करने का आदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने दिया है। निर्वाचन आयोग फरवरी 2022 में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त यू.पी.एस. मदान, मुंबई मनपा की अतिरिक्त आयुक्त अश्विनी भिडे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मंगलवार को एक वर्चुअल मीटिंग हुई।

गौरतलब है कि देश की सबसे अमीर मुंबई मनपा पर शिवसेना का पिछले 25 वर्षों कब्जा है। चूंकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की कमान भी इस वक्त शिवसेना के हाथ में है। लिहाजा 2022 में होने वाले मुंबई मनपा के चुनाव का महासंग्राम अभी से सुर्खियों में है। ध्यान रहे कि फरवरी 2022 में मुंबई मनपा सहित कुल 10 मनपाओं का चुनाव होना है। चूंकि कोरोना महामारी की वजह से कल्याण-डोंबिवली, नवी मुंबई, कोल्हापूर, मीरा- भाईंदर और विरार इन महानगरपालिकाओं का चुनाव प्रलंबित है। लिहाजा यदि महाराष्ट्र में कोरोना महामारी कंट्रोल में होती है, तो आने वाले कुछ महीनों में सूबे में मिनी विधानसभा चुनाव का महासंग्राम होता नजर आएगा।

कोरोना महामारी कंट्रोल में होगी, तो ही चुनाव समय पर होगा : महापौर

मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि आने वाले वर्ष के जनवरी-फरवरी महीने में यदि कोरोना महामारी कंट्रोल में होगी, तो ही चुनाव समय पर कराया जाएगा। यदि कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ा हुआ होगा, तो चुनाव को आगे खिसकाया जाएगा।

मुंबई मनपा में पार्षदों की कुल संख्या- 227 (वर्तमान स्थिति)

शिवसेना- 94(2017 के चुनाव में 84 चुनाव जीते थे, परंतु मनसे के पार्षदों के आने से संख्या बढ़ी)

भाजपा- 82

कांग्रेस- 29 ( 2017 में 31 चुनाव जीते, परंतु जाति प्रमाण पत्र रद्द होने से संख्या घटी)

राकांपा- 08

मनसे- 1 (2017 में 7 पार्षद चुनाव जीते, 6 शिवसेना में गए)

सपा- 6

MIM-2

अन्य- 5

Bureau Chief- 

साकिब हुसैन 

 INDIAN TV NEWS

मुंबई

www.indiantvnews.in

Leave a Comment