Follow Us

मुंबई . स्कार का नाम बदलने पर राजनीति:महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा-भाजपा और RSS को ‘गांधी’ नाम से नफरत, यह उनकी निम्न स्तर की राजनीति

 

स्कार का नाम बदलने पर राजनीति:महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा-भाजपा और RSS को ‘गांधी’ नाम से नफरत, यह उनकी निम्न स्तर की राजनीति

मुंबई

 

नाना पटोले राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलने को लेकर मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलने के फैसले के लिए मोदी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि यह कदम नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों के लिए भाजपा और आरएसएस की नफरत को दर्शाता है। भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान खेल रत्न पुरस्कार का नाम अब राजीव गांधी खेल रत्न नहीं बल्कि मेजर ध्यानचंद खेल रत्न होगा। भारतीय हॉकी टीमों के तोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद इस सम्मान का नाम महान हॉकी खिलाड़ी के नाम पर रखने का फैसला लिया गया।
भाजपा और RSS को गांधी नाम से नफरत
इसी पर मुंबई में पटोले ने कहा कि मेजर ध्यानचंद हॉकी के दिग्गज थे और केंद्र सरकार उनकी याद में एक नया पुरस्कार स्थापित कर सकती थी या उनके नाम पर एक नई खेल नीति शुरू कर सकती थी। उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस को नेहरू-गांधी के नाम से ‘नफरत’ है और यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का नाम बदलने के केंद्र के फैसले में नजर आता है।
नाम बदलना भाजपा की निम्न स्तर की राजनीति
उन्होंने आगे कहा कि, “मेजर ध्यानचंद के नाम के विरोध का कोई सवाल ही नहीं है। लेकिन नाम परिवर्तन गांधी परिवार से नफरत के कारण हुआ है। यह भाजपा की निम्न स्तर की राजनीति को दर्शाता है।” पटोले ने कहा कि 1984 से 89 तक प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी का देश के विकास और प्रगति में योगदान अद्वितीय है।
पटोले ने कहा, “अगर राजीव गांधी का खेलों में कोई योगदान नहीं है तो नरेंद्र मोदी का क्या योगदान है? अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम का नाम एक महान खिलाड़ी के नाम पर रखा जा सकता था।”

 

Bureau Chief-
साकिब हुसैन
INDIAN TV NEWS
मुंबई
www.indiantvnews.in

Leave a Comment