Follow Us

फिरोजाबाद पुलिस द्वारा जन सहयोग से लगवाये जा रहे हैं सीसीटीवी कैमरे

फिरोजाबाद:- शान्ति व्यवस्था सम्बन्धी समस्या होने पर तत्काल विधिक कार्यवाही की जा सके महिलाओं/ बालिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रमुख चौराहों/ स्कूल/ कॉलेजों/ कोचिंग संस्थानों एवं बाजारों में संदिग्ध गतिविधियों पर सीसीटीवी के माध्यम से रखी जा रही है पैनी नजर ।
सीसीटीवी कैमरा हमें अपने परिसर के आसपास की सभी गतिविधियों पर नजर रखने और ट्रैक करने में सक्षम बनाता है ।
प्रत्येक चिन्हित सीसीटीवी कैमरा स्थल पर बीट प्रभारी एवं स्थानीय नागरिकों की 05 सदस्यीय निगरानी समिति बनाई जा रही है । जिसके द्वारा समय-समय पर सीसीटीवी में कोई खराबी आने पर संवाद कर सीसीटीवी को सुचारु कराया जायेगा ।
प्रत्येक थाने पर एक सीसीटीवी रजिस्टर बनाया जा रहा है जिसमें सभी सीसीटीवी स्थलों की सूची अंकित कर समय-समय पर सीसीटीवी की क्रियाशीलता की जाँच की जायेगी । किसी भी खराबी की स्थिति में 05 सदस्यीय समिति से संवाद कर सीसीटीवी को क्रियाशील कराया जाएगा । जनपद के महत्वपूर्ण स्थलों का अधिष्ठापित सीसीटीवी कैमरों की लाइव मॉनिटरिंग सीधे थाने पर एलईडी स्क्रीन / वीडियो वॉल पर देखा जाएगा जिसके लिए स्थानीय नागरिकों / व्यापारियों से गोष्ठी कर रचनात्मक सहयोग प्राप्त किया जाएगा ।
थानों के सीसीटीवी कंट्रोल रुम (ऑपरेशन दृष्टि केन्द्र) पर 01 आरक्षी द्वारा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से महत्वपूर्ण स्थलों की निगरानी की जाएगी । कोई महत्वपूर्ण गतिविधि दिखाई देनें पर फोन / वायरलेस सेट के माध्यम से सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों को सूचित किया जाएगा ।
समस्त सीसीटीवी स्थलों के कॉर्डिनेट्स प्राप्त कर उनकी जीआइएस मैपिंग की जा रही है । जिससे आवश्यकता अनुसार सीसीटीवी स्थल पर अतिशीघ्र पहुँचा जा सके

रिपोर्टर अवधेश कुमार
फिरोजाबाद

Leave a Comment