Follow Us

तहसील जसराना में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस, प्राप्त 136 शिकायतों में से 11 का कराया मौके पर ही निस्तारण

फिरोजाबाद:- जिलाधिकारी डा0 उज्जवल कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को तहसील जसराना में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया, जिसमें जिलाधिकारी एवं सभी जिलास्तरीय अधिकारियों ने उपस्थित रहकर जनता की समस्यायों को एक-एक कर सुना व उनका निस्तारण कराया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 136 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें जिलाधिकारी ने मौके पर ही 11 शिकायतों का निस्तारण कराया और शेष बची शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह में पूरी गुणवत्ता के साथ निस्तारण कराने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियोें को निर्देश दिए कि किसी भी आवेदक को दोबारा एक ही प्रकरण के लिए न आना पडे। उन्होने स्पष्ट रूप से कहा है कि इसका कडाई से पालन करते हुए जनता की समस्याओें को प्राथमिकता पर निस्तारण करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान तहसील के परिसर के आस-पास गन्दगी के ढेर व जल भराव जैसी स्थिति को देखते हुए अधिशासी अधिकारी नगर पालिका जसराना अवनीश कुमार पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए उनको निर्देशित किया कि तत्काल प्रभाव से सफाई कराना सुनिश्चित करंें। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान शिकयतकर्ता कमलेश पुत्र कप्तान सिंह निवासी अजायवपुर ने बताया कि बरसात में मकान गिरने से परिवार के व्यक्ति घायल हो गए है, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार जसराना को मौके पर भंेजकर जंाच कराई और तत्काल आख्या देने के निर्देश दिए। शिकायतकर्ता रतन कुमार निवासी सलेमपुर जसराना ग्राम पंचायत सदस्य ने बताया कि ग्राम समाज के सरकारी तालाबों पर गांव के ही लोगों द्वारा अवैध कब्जा किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि स्थलीय निरीक्षण कर कब्जा हटाने की कार्यवाही करंे। इसी प्रकार भूदेवी पत्नी राजवीर सिंह निवासी ग्राम वाहनपुर ने अपनी शिकायत में बताया है कि गांव के ही लोगों द्वारा पुनः कब्जा कर लिया है और कोर्ट के आदेश के बाबजूद भी कब्जा नही छोडा है, जिस पर जिलाधिकारी ने गम्भीरता दिखाते हुए एवं कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए उपजिलाधिकारी एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी जसराना को निर्देश दिए कि संयुक्त टीम बनाकर मौके पर जाकर कड़ी कार्यवाही करें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि पर अवैध कब्जा, भूमि विवाद की अधिकतर शिकायतों प्राप्त होने पर उपजिलाधिकारी एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी को संयुक्त टीमें बनाकर विपक्षी की उपस्थिति में स्थलीय निरीक्षण कर गुणवत्तापरक एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि पेंशन, बिजली, राशन कार्ड, आवास योजना, शौचालय योजना आदि से सम्बंधित शिकायतों को तत्परता से निस्तारित करें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मा0 मुख्यमंत्री जी के सन्दर्भ एवं आईजीआरएस और सम्पूर्ण समाधान दिवस की समस्याऐं तत्परता, गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होने विद्युत विभाग की ओवर बिलिंग की शिकायतें आने पर एसडीओ पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देशित किया कि ओवर बिलिंग को सुधार कर सही बिल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करंे। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, प्रभागीय निदेशक सामाजिकी वानिकी विकास नायक, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, उपजिलाधिकारी जसराना, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहें।

रिपोर्टर अवधेश कुमार
फिरोजाबाद

Leave a Comment