Follow Us

राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरणों के निराकरण हेतु शुरू हुआ महा अभियान

जिला – कटनी मध्य प्रदेश

महाअभियान के दौरान डेढ माह तक राजस्व रिकार्डाे में होगा सुधार कार्य

कटनी – राज्य शासन के निर्देशों के परिपालन एवं कलेक्टर अवि प्रसाद के निर्देश पर राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख में, इन्द्राज त्रुटियों को ठीक करने के उद्देश्य से सोमवार को जिले की पांच तहसीलों के 35 ग्राम पंचायतों में राजस्व महाअभियान प्रारंभ किया गया। यह महाअभियान जिले में आगामी 29 फरवरी, तक संचालित किया जायेगा।

राजस्व महाअभियान के दौरान अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों एवं राजस्व अधिकारियों की मौजूदगी में राजस्व रिकॉर्ड का वाचन, समग्र ई-केवाईसी और समग्र से खसरे की लिंकिंग, आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराना, आरसीएमएस पर लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण, उत्तराधिकार नामांकन, सीमांकन, नक्शे में तरमीम संबंधी जानकारी ग्रामवासियों को दी गई। पीएम किसान का सेचुरेशन एवं समग्र का आधार से ई-केवाईसी और खसरे की समग्र आधार से लिंकिंग सहित आमजन की राजस्व से संबंधित समस्याओं के निराकरण के प्रयास किये गए।

कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा राजस्व महाअभियान हेतु अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अनुभागवार नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाकर निर्धारित समयानुसार समस्त पटवारियों एवं राजस्व अधिकारियों से समय-सीमा में कार्यवाही करनें तथा की गई कार्यवाही की जानकारी प्रतिदिन गूगल शीट में दर्ज करानें के निर्देश दिए है।

राजस्व महाअभियान में आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों एवं अविवादित नामांतरण, अविवादित बंटवारा, बटांकन, अभिलेख दुरुस्ती संबंधी  प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण, आधार से ई-केवायसी और खसरे तथा आधार की लिंकिंग की कार्यवाही पूर्ण कराने हेतु किसानों को प्रेरित किया जाकर प्रथम दिवस सोमवार को सीमांकन के 23 प्रकरणों का निराकरण किया गया।

*पांच तहसीलों की 35 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित*

राजस्व महाअभियान के तहत 15 जनवरी को तहसील ढीमरखेडा के अतरसूमा और जिर्री तथा विजयराघवगढ़ तहसील के मेहगांव, रजरवारा नंबर दो, खरखरी, हरदुआकला, भैसवाही, मोहास, मुडेहरा में और कटनी तहसील के मझगवां, अतरिया, बिजौरी चपहनी, बडे़रा, झिंझरी, सेझा, नन्हवारा, बडवारा खुर्द, उमरिया, मानपुर, लखाखेरा, बजरवारा, गोपालपुर, बनहरी, अमाडी, निगरहा, बसाड़ी, भदौरा, गुड़ा लुहरवारा और बरही तहसील के सिरौंजा गडरिया, पिपरिया कला सहित बहोरीबंद के गौरहा, खम्हरिया, कूड़ा सोमाकला, बचौया में राजस्व शिविर आयोजित किया गया।

*अपर कलेक्टर ने किया निरीक्षण*

अपर श्रीमती कलेक्टर साधना परस्ते द्वारा मतदान केन्द्र क्रमांक 74 एवं 76 की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया गया तथा राजस्व महाअभियान के तहत राजस्व के प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए

संभाग ब्यूरो जबलपुर-  looneswar puri

Leave a Comment