Follow Us

पक्षियों की प्यास बुझाने युवाओं ने चलाया पक्षी मित्र अभियान

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

उमरिया कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक को सकोरा भेंट कर अभियान का किया शुभारंभ बंधेंगे तीन हजार सकोरे।

उमरिया – पक्षियों के संरक्षण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा जिले भर में तीन हाजार सकोरे रखने का संकल्प लिया गया है। जिसमें युवाओं की टोली जिला कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन एवं पुलिस अधीक्षक निवेदिता नायडू को सकोरे भेंट कर अभियान का शुभारंभ किया।
कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन एवं पुलिस अधीक्षक निवेदिता नायडू ने कहा की युवा टीम उमरिया की ष्पक्षी मित्र अभियानष् अनोखी पहल है। इस पहल में जिले के सभी वासियों को जुड़ना चाहिए और अपने घर की छतों पर एक- एक सकोरा रख कर बिलुप्त हो रहे पक्षियों का संरक्षण कर में योगदान देना चाहिए।कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कहा कि युवा टीम लोगों को जागरूक करने के लिए पानी के सकोरे वितरित करके एक नेक कार्य कर रही है।
पक्षी मित्र हिमांशु तिवारी ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी तीन हाजार का लक्ष्य लिया गया है । विलुप्त हो रहे पक्षियों के संरक्षण के उद्देश्य पक्षी मित्र अभियान आयोजन । पक्षियों को राहत देगा एक सकोरा अभियान के तहत जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को युवाओं ने सकोरा भेंट किया गया।
उन्होंने कहा कि दिनोंदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों को पानी की अत्यंत आवश्यकता है। इसलिए हम सब का कर्तव्य बनता है कि हम पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें।
पशु-पक्षियों का हमारे पर्यावरण में एक अत्यंत महत्वपूर्ण रोल है। पेड़-पौधे व पशु-पक्षी हमारे पर्यावरण के अभिन्न अंग हैं। इनके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। जीव प्रेमी राजेश बुधवार ने कहा कि हम सभी को पेड़-पौधों व पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए हर संभव कदम उठाना चाहिए। इस दौरान पक्षी मित्र हिमांशु तिवारी,खुशी नैंसी सोनी ,सौरभ पांडे ,माही सोनी, ऋषभ त्रिपाठी एवं सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment