Follow Us

नगर के समस्त स्वास्थ्य कार्यक्रमों को लेकर समीक्षा और बैठक

नदीम अहमद पत्रकार इंडियन टीवी न्यूज़ मऊ उत्तर प्रदेश

नगरी स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन सीएमओ कार्यालय के सभागृह में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नंदकुमार की अध्यक्षता में किया गया।

सीएमओ डॉ. नन्दकुमार ने निर्देशित किया की भीषण गर्मी को देखते हुवे सभी नगरीय स्वास्थ केंद्र समय से खुले साथ ही सभी स्वास्थ कर्मी स्वास्थ केंद्र पर उपस्थित रहे।
साथ ही उन्होंने कहा स्वास्थ कर्मी को दस्तक एवं सचारी अभियान को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दे।
शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन के कार्य पर संतुष्टि जाहिर की परन्तु अभी भी अथक प्रयास की जरुरत पर जोर दिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि परिवार नियोजन सहित सभी स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक पहुंचाने में निजी चिकित्सालय का भी अहम योगदान है।
लेकिन निजी चिकित्सालय इस बात का प्रयास अवश्य करें की वह अपने यहां दी जा रही सेवाओं की रिपोर्टिंग करना भी सुनिश्चित करें ।
बैठक का संचालन शहरी स्वास्थ मिशन के जिला कॉर्डिनेटर देवेन्द्र प्रताप ने किया , शुरुआत में उनके द्वारा शहरी स्वास्थ केंद पर दस्तक एवं संचारी प्रोग्राम की प्रोग्रेस रिपोर्ट बतायी गयी।
जिस पर सीएमओ ने असंतोष जताया और सभी शहरी प्रभारी चिकित्सको से कहा की प्रोग्राम की मॉनिटरिंग की जाय और जो भी इसमें कोताही बरते उसके विरुद्ध कार्यवाही के लिए निर्देशित दिया।

पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि केवल सिह सिसोदिया के द्वारा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ इकाइयों पर पिछले एक साल में किए गए कार्यो पर चर्चा की और उन्होने बताया की एच.एम.आई.एस. की प्राप्त रिपोर्ट के आधार से अप्रैल 2022 से मार्च 2023 की अपेक्षा अप्रैल 2023 से मार्च 2024 में परिवार नियोजन के साधनो का उपयोग मऊ शहरी क्षेत्र में बड़ा है साथ ही प्राइवेट अस्पतालों मे भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किये जा रहे हे और इस क्रम में इनसे प्राप्त रिपोर्ट को भी एच.एम.आई.एस. में स्वास्थ्य विभाग के माध्यम अपलोड कराया जा रहा है।

इस कार्यशाला में ए.सी.एम.ओ. डॉ. वकील अली, अपर शोध अधिकारी सुनील सिंह ,स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी यूसुफ शाह ,सौरभ साहनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

पीएचसी के प्रभारी चिकित्सालय अधिकारी डॉ. अभिषेक राय , अरविन्द कुमार वर्मा – डी.इ.आई.सी. मैनेजर , जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई से अन्जू , जिला अस्पताल से हेल्प डेस्क मैनेजर राम प्रवेश यादव, जिला महिला चिकित्सालय से वीरेंद्र यादव ,बबलू कुमार के साथ फार्मासिस्ट मो. कबीर आलम, प्रमोद कुमार दुबे, प्रवीण कुमार, बाला साहब स्टाफ नर्स सोनू रानी राय, अंकिता दूबे, प्रीति सिंह, पुनीता राय, सुनीता उपाध्याय के साथ पीएसआई इंडिया से प्रियंका सिंह ने भाग लिया।

Leave a Comment