Follow Us

कहीं भीषण गर्मी तो कहीं बारिश का रेड अलर्ट, जानिए गुजरात के कौन से जिलेमे  कैसा रहने वाला है मौसम

कहीं भीषण गर्मी तो कहीं बारिश का रेड अलर्ट, जानिए गुजरात के कौन से जिलेमे  कैसा रहने वाला है मौसम

Indian TV News Weather Update with Pinal Nil Kumar Patan/Gujarat

मौसम विभाग ने गुजरात समेत कई राज्यों में जैसे दिल्ली, उत्तर प्रदेश,और राजस्थान के लिए हीटवेव का अलर्ट तो केरल के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

देश में एक तरफ जहां गर्मी का कहर जारी है वहीं दूसरी तरफ कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. गर्मी की बात करें तो गुजरात समेत पूरे उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी ने लोगों का घर में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है. दिल्ली में तो बीते 14 साल का रिकॉर्ड टूट गया और बीते शुक्रवार को पारा 47 डिग्री को पार कर गया. देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान 44 डिग्री को पार कर रहा है. चाहे बात गुजरात की हो, उत्तर प्रदेश की हो, बिहार की हो या राजस्थान की.

गुजरात के कई शहरों में गर्मी का पारा 44 डिग्री के पार पहुंचा. गुजरात में सबसे अधिक 44.7 डिग्री तापमान सुरेंद्रनगर जिले में दर्ज हुआ. इसके अलावा गुजरात के बनासकांठा में 44.4, अहमदाबाद में 44.2, गांधीनगर में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

•हीटवेव का अलर्ट जारी

गुजरात के 12 जिलों में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. गुजरात के अहमदाबाद, राजकोट, गांधीनगर, भुज, अमरेली में ऑरेंज अलर्ट तो सूरत, भावनगर, द्वारका, पोरबंदर, वलसाड में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के अलग-अलग जिलों में अगले एक हफ्ते तक इसी तरह असह्य गर्मी जारी रहेगी.

•5 दिन का येलो अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकके अनुसार आने वाले सात दिनों में मौसम ड्राई रहेगा. सौराष्ट्र और कच्छ में हीटवेव रहेगा. गुजरात में तापमान एक से दो डिग्री तक बढ़ सकता है. आने वाले पांच जिलों में गर्मी से कोई राहत के आसार नहीं है. गुजरात के भुज, राजकोट, अमरेली, कंडला, महुआ, केशोद, वल्लभ विध्यानगर में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है, जो अगले कुछ दिनों में एक से दो डिग्री तक बढ़ भी सकता है.

•प्रचंड लू चलने की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार 19 मई से लेकर 24 मई तक दिल्ली में लू चलने की आशंका है. अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के बीच रह सकता है. वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार में भी गर्मी का प्रकोप आने वाले दिनों में जारी रहेगा.

•बचाव के लिए क्या करे?
-अगर आपको गर्मी में बाहर जाना पड़े तो क्या करें और क्या न करें?
-हाइड्रेटेड रहना। भले ही आपको प्यास न लगे, फिर भी जितनी बार संभव हो पानी पियें। पानी हमेशा अपने साथ रखें।
-अपने आप को अच्छी तरह से ढककर रखें। हल्के, हल्के रंग के, आरामदायक और सूती कपड़े पहनें।
-धूप का चश्मा, छाता या टोपी का प्रयोग करें।
-यदि आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से अवगत हैं, तो लंबे समय तक धूप में रहने से बचें।
-चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। यह पानी का विकल्प नहीं है. अगर आपको पानी के अलावा किसी और चीज की जरूरत हो तो ओआरएस और घर पर बना पेय अपने साथ रखें।
-ठंडी छाछ, नीबू पानी या नारियल पानी से लाभ होता है
-उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
-अपने सिर पर गीले कपड़े का प्रयोग करें।
-ज्यादा तकलीफ हों तो नजीदिकी अस्पताल या डॉक्टर का तुरंत संपर्क करे
-इंडियन टीवी न्यूज आपको बिना कारण घर से न निकलने की अपील करता है।

Leave a Comment