Follow Us

जौनपुर ईवीएम का वाहन रोकने पर दो नामजद व 50 अज्ञात सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR

जौनपुर ईवीएम का वाहन रोकने पर दो नामजद व 50 अज्ञात सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ FIR

जौनपुर। लोकसभा क्षेत्र जौनपुर व मछलीशहर में बीते 25 मई को मतदान खत्म होने के बाद मतगणना स्थल पर पहुंची ईवीएम लदी डीसीएम को रोककर शनिवार को सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया था। जिसको लेकर पुलिस ने दो नामजद व 50 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया। पुलिस के मुताबिक सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करने को लेकर कार्रवाई की गई है। पहले से धारा 144 लागू होने के कारण इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने सचेत किया था।

यह है मामला-

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बने मतगणना स्थल पर शनिवार की शाम जौनपुर व मछलीशहर लोकसभा का मतदान खत्म होने के बाद रिजर्व ईवीएम लदी डीसीएम मतगणना स्थल पर पहुंच गई थी। इसके बाद सपा कार्यकर्ताओं ने डीसीएम को रोककर हंगामा शुरू कर दिया। उस समय जिलाधिकारी ने मीडिया में बयान दिया था कि उन ईवीएम को निजी वाहन से कलेक्ट्रेट पहुंचाया जाना था। संबंधित अधिकारी की ड्यूटी में लापरवाही के चलते ईवीएम कलेक्ट्रेट के बजाय पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बने मतगणना स्थल पर पहुंच गई थी।

मतगणना स्थल के बाहर ही सपा कार्यकर्ताओं ने गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया था। सपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ईवीएम में गड़बड़ी करने को लेकर इस प्रकार का कृत्य किया गया है। जानकारी के तुरंत बाद जिलाधिकारी व एसपी समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचकर सपा कार्यकर्ताओं को समझाने में जुट गए।

सपा प्रत्याशी बाबू सिंह कुशवाहा ने अपने कार्यकर्ताओं को समझाया और हंगामा न करने का आग्रह किया था। पुलिस के मुताबिक जिले में धारा 144 लागू होने के कारण शांति व्यवस्था व सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करने को लेकर सभासद जगदीश मौर्य उर्फ गप्पू निवासी कोतवाली, रमेश मौर्य निवासी सरायख्वाजा व 50 अज्ञात पर सरायख्वाजा में मुकदमा दर्ज किया गया।

क्या बोली पुलिस-

क्षेत्राधिकारी सदर परमानंद कुशवाहा ने कहा कि प्राइवेट वाहन में लदे ईवीएम को रोककर झूठी अफवाह फैलाने व सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करने को लेकर यह कार्रवाई की गई है। इसमें दो नामजद व 50 अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपियों की तलाश के लिए लगातार दबिश भी दी जा रही है।

सपा नेता बोले-

राकेश मौर्य, जिलाध्यक्ष – सपा ने कहा कि सरकार के दबाव में पुलिस ने फर्जी मुकदमा हमारे कार्यकर्ताओं पर लगाया है। हमारी मांग है कि प्रशासन इस मुकदमे को वापस ले। आगे हम सभी चुनाव आयोग तक जाएंगे। अपने कार्यकर्ताओं के लिए खड़े होंगे।

ज़ियाउल हसन अंसारी, मण्डल ब्यूरो
वाराणसी आजमगढ़ मण्डल

Leave a Comment