Follow Us

प्रस्तावित 4 जून को म तो की गणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो चीफ गया
इंडियन टीवी न्यूज चैनल

प्रस्तावित 4 जून को म तो की गणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया dr त्याग राजन एस एम ने सभी 14 प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी दी गई।

गया, 28 मई 2024, लोकसभा आम निर्वाचन 2024 गया ज़िला का 6 विधानसभा के मतों की गणना 04 जून को गया कॉलेज में प्रस्तावित है। मतगणना कार्य पूरी निष्पक्ष एव पारदर्शी रहे, इसे लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने सभी 14 प्रत्याशियों या उनके प्रतिनिधियों के साथ आज समाहरणालय सभागार में बैठक कर मतगणना से संबंधित कई आवश्यक बातों को बताया गया है।
डीएम ने कहा कि आप सभी प्रत्याशियों को समय समय पर मतदान एव मतगणना से सम्बंधित लगातार पत्र के माध्यम से या ईमेल के माध्यम से सूचना को उपलब्ध करवाया जाता रहा है। आप सभी के द्वारा काफी सहयोग भी मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य काफी संवेदनशील है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतगणना संबंधित गाइडलाइंस को पूरी अच्छे तरीके से पालन करवाया जाएगा। गाइडलाइंस के अनुरूप ही सभी प्रोसेस को इम्पलीमेंटेशन करवाया जाएगा।
मतगणना प्रोसीजर को पूरी निष्पक्ष एव पारदर्शिता के लिये सभी आवश्यक कार्य को करवाया जा रहा है। हर मतगणना हॉल के हर टेबल के लिये काउंटिंग एजेंट आप सभी रख सकते है। प्रत्येक कमरे में 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पोस्टल वैलेट के माध्यम से हुए वोटिंग की भी गिनती की पूरी तैयारी की गई है। चाहे वह सर्विस वोटर हो या 80+आयु वर्ग/ दिव्यांग मतदाता का मतदान या चुनाव में लगे कर्मियों की वोटिंग हो, सभी का पूर्व में हुए मतदान की गणना भी गया कॉलेज में ही होगी।
04 जून को सुबह 08 बजे से मतगणना कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। इसके अलावा उस दिन सुबह 06:30 बजे वज्र गृह को खोला जाएगा।
डीएम ने सभी प्रत्याशियों को काउंटिंग एजेंट रखने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस के अनुसार किनको काउंटिंग एजेंट रखना है, से संबंधित पूरी विस्तार से गाइडलाइंस को पढ़ कर सभी को अवगत करवाया गया। सभी प्रत्याशियों एव सभी काउंटिंग एजेंट को मतगणना के दिन गया कॉलेज में प्रवेश हेतु अपर समाहर्ता आपदा के माध्यम से प्रवेश पास (पहचान पत्र) बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप अपने स्तर से सभी काउंटिंग एजेंट को सूचित कर दे कि निर्धारित समय मे सभी प्रवेश कर ले। ईवीएम स्ट्रांग रूम से काउंटिंग हॉल के बीच ईवीएम लाने के लिये सेपरेट बैरिकेटिंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 360° मूवमेंट वाला पर्याप्त सीसीटीवी भी लगवाया जा रहा है। पर्याप्त वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था रखी गयी है। ताकि हर स्पॉट पर पूरी निगरानी/ कवर हो सके। कोई भी एरिया शैडो एरिया नही रहेगा। हर चप्पे चप्पे पर पूरी नजर रहेगी।
मतगणना केंद्र में प्रवेश के दौरान काउंटिंग एजेंट को मात्र कॉपी, पेन एव कागज ही allow किया जाएगा। इसके अलावा कोई भी वस्तु या सामान को ले जाने की अनुमति नही है। विशेष कर मोबाइल या कैलक्यूलेटर इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक गैजेड बिल्कुल भी allow नही है।
डीएम ने बताया कि मतगणना कैंपस में किसी भी पदाधिकारी या कर्मिगण को मोबाइल ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। इसके अलावा मतगणना केंद्र के 100 मीटर परिधि में कोई भी वाहन प्रवेश की अनुमति नही है। 100 मीटर की परिधि पूरी तरह पैडेसट्रल रहेगा।
उन्होंने कहा कि हर टेबल पर राउंड वार गिनती के पश्चात एक शीट का फोटोकॉपी हर काउंटिंग एजेंट को उपलब्ध करवाया जाता रहेगा। इसके अलावा भारत निर्वाच आयोग ने भी राउंड वार रिजल्ट ( कौन कैंडिडेट्स कितना मत से आगे या पीछे चल रहे संबंधित) https://results.eci.gov.in पर स्वमं भी देख सकते हैं। उन्होंने सभी कैंडिडेट्स को कहा कि आप अपने स्तर से सभी बातों को अच्छे से काउंटिंग एजेंट को ब्रीफ कर दे। पूरी डिसिप्लिन का पालन करेंगे। डीएम ने कहा कि की भी काउंटिंग एजेंट को मतगणना के दौरान कुछ पूछना/ जानकारी/ समस्या/ शिकायत रहने पर सीधे तौर पर एआरओ, आर ओ, या ओबेरजवर सर को संज्ञान में दे सकते हैं। सभी अधिकारी मतगणना के दौरान गया कॉलेज में मौजूद रहेंगे।
उक्त बैठक में सभी विधानसभा के ए०आर०ओ० उपस्थित थे।

Leave a Comment