Follow Us

खनिज माफिया के विरुद्ध जिला प्रशासन की सख्त कार्रवाई

राजेश कुमार तिवारी इंडियन टीवी न्यूज़

*खनिज माफिया के विरुद्ध जिला प्रशासन की सख्त कार्रवाई*

*ग्राम झरेला में शासकीय भूमि में मुरूम के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर पोकलेन मशीन सहित दो हाईवा वाहन जब्त*

कटनी ।*जिले में खनिज माफिया के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा लगातार कार्यवाही का सिलसिला जारी है। अवैध खनिज के परिवहन एवं उत्खनन के प्रकरणों में कलेक्टर श्री अवि प्रसाद की सख्ती निरंतर जारी है ।इसमें जुर्माना वसूलने सहित वाहनों के खनिज पंजीयन को निरस्त करने और वाहनों को राजसात करने जैसी कई कार्यवाहियां अब तक की भी जा चुकी हैं*।

इसी प्रकार के एक मामले में बुधवार की देर शाम बड़वारा तहसील अंतर्गत ग्राम झरेला स्थित खसरा नंबर 78 एवं 79 रकवा क्रमशः 0.53 हेक्टेयर एवं 0.34 हेक्टेयर शासकीय चरनोई मद में दर्ज भूमि के अंश भाग से 18 से 20 फीट गहराई में मुरूम उत्खनन एवं परिवहन करते हुए पाया गया। अवैध उत्खनित मुरूम को ग्राम पथवारी में रेलवे पुलिया निर्माण हेतु झाझरिया कंपनी को दिया जा रहा था।

*नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह ने बताया कि मुरूम के उत्खनन और परिवहन कार्य की किसी भी सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त नहीं की गई थी ।मौके पर नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह, खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा और पटवारी यादुवेंद्र सिंह मौजूद रहे ।अवैध मुरुम खनन और परिवहन कार्य में लिप्त एक पोकलेन मशीन हिताची सुपर इंजी पावर -131 को जब्त किया गया । इसके ऑपरेटर ललित नायक निवासी सुंदर दादर और मालिक संदीप अग्रवाल निवासी बिरसिंहपुर पाली है ।जबकि एक हाईवा वाहन के वाहन चालक मनोज लोधी निवासी धनपुरी तथा दूसरे हाईवा वाहन के दो वाहन चालक हैं ।जिसमें से एक उमरिया निवासी राजेश यादव और मझौली जिला सीधी निवासी शिव प्रसाद शामिल हैं* ।

*जब्त किए गए हाईवा वाहनों का नंबर सीजी 10 बीएम- 64 99 और एमपी 05 जी -7822 है। जिन्हें बड़वारा पुलिस थाना की सुपुर्दगी में सौंपा गया है*।।

Leave a Comment