Follow Us

समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट

समय सीमा बैठक का किया गया आयोजन

”स्‍कूल चलें हम” अभियान अंतर्गत 20 जून को ”भविष्‍य से भेंट” का होगा आयोजन

19 जून को ”विश्‍व सिकल सेल दिवस” का होगा आयोजन

21 जून को ”अंर्तराष्‍ट्रीय योग दिवस” का होगा आयोजन

कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में साप्‍ताहिक समय सीमा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रथम कौशिक सहित संबंधित अनुविभागीय अधिकारी सहित समस्‍त जिला अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान इस सप्‍ताह होने वाले कार्यक्रमों/ आयोजनों के बारे में पूर्व तैयारियों के संबंध में समीक्षा की गई और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस सप्‍ताह मुख्‍य रूप से ”स्‍कूल चलें हम अभियान”, ”विश्‍व सिकल सेल दिवस” एवं ”अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस” सहित अपर मुख्‍य सचिव द्वारा आयोजित संभाग स्‍तरीय बैठक व केन्‍द्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद द्वारा प्रस्‍तावित ”दिशा” की बैठक से संबंधित पूर्व तैयारी के संबंध में समीक्षा की गई।

”स्‍कूल चलें हम” अभियान अंतर्गत 20 जून को ”भविष्‍य से भेंट” का होगा आयोजन

मध्‍यप्रदेश शासन स्‍कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार 18 से 20 जून 2024 तक ”स्‍कूल चलें हम” अभियान का कार्यक्रम जारी किया गया है। जिसके तहत 18 एवं 19 जून को शिक्षकों द्वारा अभिभावकों के साथ संपर्क कर बच्‍चों को स्‍कूल में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जायेगा। जनप्रतिनिधियों द्वारा इस कार्यक्रम में सहभागिता की जायेगी तथा बच्‍चों को नि:शुल्‍क पाठ्य पुस्‍तक वितरण से संबंधित कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। इसके बाद अंतिम दिवस 20 जून 2024 को ”भविष्‍य से भेंट” का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें आवंटित संस्‍थाओं में जिले के अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित होकर बच्‍चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्‍साहित करेंगे और प्रेरणादायक संदेश वाचन करेंगे और कक्षा में एक पीरियड भी पढ़ायेंगे और उपस्थित अधिकारी/ कर्मचारी मध्‍यान्‍ह भोजन की गुणवत्‍ता को भी परखेंगे। इस दौरान जिले में लगभग 694 बाउंड्रीवॉलयुक्‍त शिक्षण संस्‍थान है और जहां पर पानी की व्‍यवस्‍था है, उन चिन्हित स्‍थानों पर लगभग 11 हजार वृक्षारोपण करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।

19 जून को ”विश्‍व सिकल सेल दिवस” का होगा आयोजन

मध्‍यप्रदेश शासन जनजातीय कार्य विभाग द्वारा जारी निर्देश अनुसार जनमन योजना से संबंधित गुना जिले को कवर किया गया है। 19 जून 2024 को जिला स्‍तरीय कार्यक्रम शुभ विदाई गार्डन गुना में प्रात: 11 बजे से आयोजित किया जायेगा, जिसमें उप रा‍ष्‍ट्रपति का वर्चुअली संबोधन होगा। लोगों को सिकल सेल से संबंधित बीमारी के प्रति जागरूक करना और इस बीमारी से बचाव के बारे में जानकारी देने के उद्देश्‍य से विश्‍व सिकल सेल दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जिले के जनप्रतिनिधि भी सहभागिता करेंगे। साथ ही मुख्‍य कार्यक्रम का लाईव प्रसारण विकास खण्‍ड एवं ग्राम पंचायत स्‍तर पर भी किया जायेगा। बैठक में समीक्षा के दौरान मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी को जिला स्‍तरीय आयोजन के लिए आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये।

21 जून को ”अंर्तराष्‍ट्रीय योग दिवस” का होगा आयोजन

शासन के निर्देश अनुसार 10वॉ ”अंर्तराष्‍ट्रीय योग दिवस” का जिला स्‍तरीय कार्यक्रम शासकीय उत्‍कृष्‍ट उमावि गुना में प्रात: 6 बजे से होगा, साथ ही बजरंगगढ़ स्थित किले सहित सभी शैक्षणिक संस्‍थानों में योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसी तरह विकास खण्‍ड स्‍तर पर सभी उत्‍कृष्‍ट विद्यालयों में भी योग दिवस का कार्यक्रम आयोजन होगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले की 1275 संस्‍थानों में लगभग 1 लाख 33 हजार से अधिक बच्‍चे, शिक्षक, जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी एवं कर्मचारी सहभागिता करेंगे। जारी समय सारणी अनुसार प्रात: 06:00 बजे से बच्‍चों व जनप्रतिनिधियों की उपस्थित, 06:02 से 06:10 तक स्‍थानीय अतिथियों का उद्बोधन, 06:10 से 07:00 बजे तक भोपाल से उद्बोधन व मुख्‍य कार्यक्रम का प्रसारण तथा 07:00 बजे से 07:45 बजे तक सामुहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम के अंत में 07:50 बजे आभार व्‍यक्‍त किया जायेगा। आयोजन का समन्‍वय शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं आयुष विभाग द्वारा किया जायेगा।

आगामी 21 जून 2024 को अपर मुख्‍य सचिव द्वारा संभाग स्‍तरीय बैठक का आयोजन ग्‍वालियर में किया जा रहा है, जिसमें अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधिगण भी भाग लेंगे। इस बैठक से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की गई और आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये गये साथ ही केन्‍द्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद द्वारा 24 जून को दिशा की बैठक प्रस्‍तावित है। इसके बारे में संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक तैयारी करने के निर्देश दिये गये।आज जनसुनवाई के दौरान देखा गया कि राजस्‍व विभाग से संबंधित सीमांकन एवं निजी जमीनों पर कब्‍जे से संबंधित आवेदन प्राप्‍त हुए हैं, उन पर त्‍वरित कार्यवाही करने के लिए संबंधित राजस्‍व अधिकारियों को निर्देशित किया गया और अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि जिला स्‍तर पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई की तरह ही ब्‍लॉक स्‍तर पर भी जनसुनवाई का पेर्टन डेवलप किया जावे और प्राप्‍त आवेदनों को पंजीबद्ध किया जाकर समय सीमा में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया गया कि संपत्ति कर से संबंधित बड़े बकायादारों की सूची को सार्वजनिक किया जावे और संपत्ति कर की वसूली के लिए सख्‍त कार्यवाही की जावे। नगरीय निकाय की बॉडी से समन्‍वय कर संपत्ति कर की दरों को पुनरीक्षित करने की कार्यवाही की जाये। प्राय: यह देखने में आ रहा है कि अलग-अलग मुद्दों को लेकर लोगों द्वारा सार्वजनिक स्‍थल/ रोड पर चक्‍काजाम किया जाता है, जिससे आमजनों को असुविधा होती है, इसको रोकने के लिए आवश्‍यक कदम उठाये जायें।

बैठक के अंत में जिले में चलाये जा रहे नवाचार एवं इवेंट के बारे में विस्‍तृत दिशा-निर्देश दिये गये।

Leave a Comment