Follow Us

राजस्थान। विश्व सिकल सेल रोग जागरूकता दिवस प्रदेशभर में आयोजित हुए कार्यक्रम

रिपोर्टर सुरेन्द्र सिंह बडेर अलवर (इंडियन टीवी न्यूज़)

राजस्थान। विश्व सिकल सेल रोग जागरूकता दिवस प्रदेशभर में आयोजित हुए कार्यक्रम
17 हजार व्यक्तियों की सिकल सेल स्क्रीनिंग
26 हजार एससीडी कार्ड जारी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर के निर्देश पर विश्व सिकल सेल रोग जागरूकता दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित की गईं। इन कार्यक्रमों में सिकल सेल स्क्रीनिंग करने के साथ ही इसके उपचार एवं बचाव को लेकर लोगों को जागरूक भी किया गया। प्रदेशभर में 1900 से अधिक चिकित्सा संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित कर करीब 17 हजार व्यक्तियों की सिकल सेल डिजीज स्क्रीनिंग की गई।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में सिकल सेल रोग के उन्मूलन के लिए प्रतिबद्धता के साथ प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में बुधवार को विश्व सिकल सेल डिजीज अवेयरनेस डे के अवसर पर प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।
सिंह ने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम उदयपुर के महाराणा भोपाल राजकीय चिकित्सालय में आयोजित किया गया। इसी प्रकार जिला स्तर पर 11, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 80, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 233 तथा उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर 1640 सहित कुल 1965 कार्यक्रम प्रदेशभर में आयोजित किए गए। इनमें 61 हजार से अधिक व्यक्ति उपस्थित हुए। कार्यक्रमों में 16 हजार 700 से अधिक व्यक्तियों की सिकल सेल स्क्रीनिंग की गई तथा करीब 26 हजार एससीडी कार्ड जारी किए गए। इस दौरान लोगों को इस बीमारी से बचाव एवं उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारी भी दी गई।

Leave a Comment