Follow Us

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने ज़िलावासियों से आग्रह किया

ब्यूरो चीफ सुन्दरलाल जिला सोलन

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने ज़िलावासियों से आग्रह किया कि 30 सितम्बर, 2024 तक आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह को जन आंदोलन बनाएं ताकि यह मिशन अपने लक्ष्य में पूर्ण रूप से सफल हो सके। मनमोहन शर्मा आज यहां पोषण माह के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय ज़िला स्तरीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
कार्यशाला का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन द्वारा किया गया।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि 06 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों, गर्भवती एवं धातृ महिलाओं तथा किशोरियों में पोषण के स्तर को सुधारने के लिए पोषण माह आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लक्षित वर्गों में पोषण के स्तर को सुधारने के लिए आवश्यक है कि सभी पोषण के महत्व को समझें। उन्होंने आग्रह किया कि अधिक कुपोषित बच्चों को अल्प कुपोषित और अल्प कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिएं। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सितंबर माह में पोषण जागरूकता के लिए नियमित संवाद एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि महिला एवं किशोरियों सहित सभी अपने भोजन में समुचित पोषण के लिए संतुलित आहार सम्मिलित करें।
उपायुक्त ने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आंगनवाडी कार्यकर्ता राष्ट्रीय पोषण माह की अवधि में यह सुनिश्चित बनाएं कि सोलन ज़िला के प्रत्येक गांव तक घर-घर में लोगों को पोषण की महता की जानकारी मिले और लोग जंग फूड के स्थान पर उचित आहार अपने भोजन में नियमित रूप से सम्मिलित करें। उन्होंने कहा कि हमारे परम्परिक भोजन में पोषण सम्मिलित है और सभी यह सुनिश्चित बनाएं कि मोटे अनाज हमारे भोजन में शामिल हों।
मुख्यातिथि ने इससे पूर्व पोषण प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान पोषण से संबंधित शपथ भी दिलाई गई।
आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनीता शर्मा ने गलत जीवन शैली से उत्पन्न विकारों तथा उन विकारों के निराकरण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी से स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का आग्रह किया। जन स्वास्थ्य शिक्षिका पदमा मैनी ने शरीर में खून की कमी से सुरक्षा एवं बचाव के विषय में सारगर्भित जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं संपर्क विभाग द्वारा उपस्थित लगभग 100 लोगों को हिम समाचार ऐप के विषय में अवगत करवाया गया। लोगों को बताया गया कि इस ऐप के माध्यम से मोबाइल पर एक क्लिक के माध्यम से विभिन्न जानकारियां उपलब्ध होती हैं। उपस्थित लोगों को हिम समाचार ऐप डाउनलोड भी करवाई गई।
ज़िला कार्यक्रम अधिकारी कविता गौतम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान ज़िला सोलन की प्रत्येक आंगनवाड़ी, खण्ड व ज़िला स्तर पर अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इस अवधि में एनीमिया, विकास निगरानी, पूरक पोषाहार, पोषण भी पढ़ाई भी, बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत पौधरोपण तथा अन्य सामान्य संवेदीकरण गतिविधियां शुरू की जाएंगी। उन्होंने अपने विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्रीय आंगनवाड़ी केन्द्र के माध्यम से आमजन को पोषण माह से जोड़ें और सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से उचित जानकारी प्रदान कर कुपोषण मिटाने में सहयोगी बनें।
कार्यशाला में समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी कण्डाघाट डॉ. आभा पंवर, समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर रक्षा शर्मा, समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी नालागढ़ नारगु रिंगचेन नेगी, समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी अर्की इंदु शर्मा सहित आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिकाओं तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया

Leave a Comment