Follow Us

इचाक प्रखंड के प्राइवेट स्कूल सरकारी आदेशों का उड़ा रहे हैं धजियां

हजारीबाग : इचाक प्रखंड के दर्जनों स्कूल है जो नियमों को ताक पर रखकर चलाई जा रही है। झारखंड सरकार के नियमों का पालन प्रखंड के लगभग लगभग प्राइवेट स्कूल नही करतें हैं।सरकारी आदेश का कैसे उड़ती है धज्जियां? आज प्रखंड के दर्जनों स्कूलों ने साबित कर दिया।सरकार का साफ़ आदेश था की प्रारंभिक/ माध्यमिक /उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं गैर सरकारी स्कूल का अवकाश तालिका सूची जारी करतें हुए हरितालिका तीज व्रत, मो साहेब का जन्मदिन मिलाद उन नबी, जितिया, महा सप्तमी, कार्तिक अमावस्या, गोवर्धन पूजा मैया दूज चित्रगुप्त पूजा, खरणा छठ व्रत , टोटल 

5 दिनो का अवकाश घोषित किया गया था लेकिन हरितालिका तीज व्रत के दिन भी प्रखंड के कई स्कूल सुचारू ढंग से संचालित रहा। कई स्कूल के पास यू डाइस कोड आज भी नहीं है और जैसे तैसे स्कूल चलाया जा रहा है । कुछ बच्चे का गार्जियन यह बताते हैं कि लगभग लगभग गैर सरकारी स्कूल में शौचालय की व्यवस्था नहीं है । कूड़ेदान का व्यवस्था नहीं है। एक रूम में 50-50 बच्चे एक साथ बैठ कर पढ़ने पर मजबूर है।बच्चों की बैठने के लिए टेबल तक नहीं है। चौकी पर बैठकर बच्चे पढ़ने पर मजबूर हैं। बच्चों को खेलने के लिए मैदान तक नहीं है। और तो और शिक्षक जो बच्चों को पढ़ाते हैं, वह शिक्षक की डिग्री भी उस लेवल का नहीं है जो उचित और अच्छी शिक्षा दे सके। आज के समय में शिक्षा व्यवस्था इतना घटिया हो चुका है कि सिर्फ गरीब लोगों से लूटने जानते हैं। प्राइवेट स्कूल शहर के हिसाब से मोटी रकम लेते हैं और आज स्कूल का व्यवस्था साथ ही पढ़ाई जीरो। किताब लेने में भी लूट,ड्रेस में भी लूट, एडमिशन में लूट ,सारे जगह पर लूट ही लूट। शिक्षा इतना महंगा हो गया है कि, सरकारी स्कूल में अच्छा शिक्षा अगर दिया जाता तो गरीब का बच्चा मजबूरन प्राइवेट स्कूल में नामांकन नहीं करवाते।

प्रखंड के एंजल किड्स अकादमी बरका कला, आदर्श पब्लिक स्कूल जमुवारी, विद्या सागर आवासीय विद्यालय चंदा आदी गैर सरकारी स्कूल सरकारी आदेश का पालन नही कर नियमों का उलंघन करते दिखे। नियमों के विरुद्ध और भी कई प्राइवेट स्कूल 6 सितंबर दिन शुक्रवार को संचालित रहा। लेकिन देखने वाला कोई नहीं।

बी ई ई ओ किशोर कुमार से बात करने पर बताया गया की सरकारी आदेश का पालन नही करने वाले स्कूल के ऊपर जांच पड़ताल करते हुऐ कारवाई किया जायगा। जिन स्कूल में बच्चों के लिए उचित व्यवस्था नहीं है उन स्कूलों को जांच पड़ताल करते हुए स्कूल को ताला लगाने का भी काम किया जाएगा।

उप प्रमुख सत्येंद्र कुमार ने बताया की सरकारी आदेश का अवहेलना किए जाने वालों पर जांच पड़ताल किया जाएगा।

प्रमुख पार्वती देवी ने भी कहा स्कूल को बंद रखता था लेकिन बंद नहीं रखा गया उन स्कूलों के ऊपर जांच कर कारवाई किया जायगा।

Leave a Comment