Follow Us

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल स्वच्छता ही सेवा

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2024 अभियान के तहत गतिविधियों में भाग लेने के लिए ओडिशा का दौरा करेंगे

—————————————————–

 

ओडिशा एसएचएस 2024 के अंतर्गत अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 25,376 कार्यक्रम, 2003 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) का रूपांतरण और 314 सफाई मित्र सुरक्षा शिविर आयोजित करेगा

 

जल शक्ति मंत्रालय, नईदिल्ली:25/09/2024,

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सीआर पाटिल कल ओडिशा का दौरा करेंगे और चल रहे स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान की गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण माझी के साथ इस दौरे में स्वच्छता, सफाई, ओडीएफ प्लस मॉडल घोषणा और बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों में राज्य के प्रदर्शन का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

 

यात्रा की मुख्य बातें

 

यह दौरा ओडिशा के प्रसिद्ध समाज सुधारक उत्कलमणि पंडित गोपबंधु दास की जन्मस्थली सुआंडो गांव से शुरू होगा , जहां केंद्रीय मंत्री एक पेड़ मां के नाम के तहत एसएचएस अभियान के तहत वृक्षारोपण अभियान में हिस्सा लेंगे। गणमान्य व्यक्ति उत्कलमणि स्मारक संग्रहालय का दौरा करेंगे, जिसके बाद वे व्यक्तिगत घरेलू शौचालय (आईएचएचएल) कार्यक्रम के लाभार्थियों से मिलने और एसबीएम (जी) के तहत बनाई गई विभिन्न स्वच्छता परिसंपत्तियों का आकलन करने के लिए विद्याधरपुर गांव का दौरा करेंगे।

 

बिररामचंद्रपुर ग्राम पंचायत में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति (वीडब्ल्यूएससी) के सदस्यों के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा , जिसके दौरान वीडब्ल्यूएससी प्रशिक्षण मैनुअल लॉन्च किया जाएगा। इस कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) द्वारा जल परीक्षण का प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कार वितरण शामिल होगा।

 

स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन प्रगति की समीक्षा

 

यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री एसबीएम-जी के तहत ओडिशा की चल रही प्रगति की समीक्षा करेंगे, जहां 65.88% गांवों को ओडीएफ प्लस मॉडल गांव घोषित किया गया है और 91.38% गांवों में ग्रेवाटर प्रबंधन की व्यवस्था है और 70.69% गांवों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था है। जबकि राज्य में पर्याप्त प्रगति हुई है, आगे का रास्ता दिसंबर 2024 तक सभी गांवों के लिए ओडीएफ प्लस मॉडल सत्यापन सुनिश्चित करना होगा। मंत्री की यात्रा सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे के उपयोग में तेजी लाने और स्वच्छता परिसंपत्तियों के ओएंडएम में एसएचजी को शामिल करने के अलावा ओडीएफ स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आगे के संबंधों को आगे बढ़ाने में राज्य के चल रहे प्रयासों को भी सक्षम करेगी।

 

सार्वजनिक सहभागिता और जन भागीदारी

 

यह यात्रा चल रहे स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2024 अभियान की पृष्ठभूमि में हो रही है, जिसमें ओडिशा के सभी 314 ब्लॉकों में बड़े पैमाने पर भागीदारी देखी जा रही है। यह अभियान 17 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चल रहा है, जिसका समापन गांधी जयंती पर होगा, जो स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ है।

 

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत, ओडिशा ने अपने ग्रामीण क्षेत्रों में 25,376 कार्यक्रमों, 2003 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) के परिवर्तन और 314 सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों की योजना बनाई है। इनमें से 11,799 कार्यक्रम पहले ही पूरे हो चुके हैं, जिनमें अब तक 20.7 लाख लोगों की भागीदारी देखी गई है। यह संख्या स्थानीय समुदायों को अपनी स्वच्छता प्रणालियों का स्वामित्व लेने और यह सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे निरंतर प्रयासों को दर्शाती है कि स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से प्राप्त लाभ बरकरार रहें।

 

26 सितंबर, 2024 को राज्य भर में सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए 314 ब्लॉकों में एक बड़ा ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

 

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का यह दौरा ग्रामीण भारत में स्वच्छता का संदेश फैलाने तथा सम्पूर्ण स्वच्छ भारत के सपने को स्थायी वास्तविकता बनाने के सरकार के संकल्प का प्रमाण है।

 

संवाददाता ब्यूरो चीफ पुरुषोत्तम पात्र, केन्दुझर, ओडिशा।

Leave a Comment