Follow Us

भारत एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बना, एशिया पावर इंडेक्स में जापान को पीछे छोड़ा

भारत एशिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बना, एशिया पावर इंडेक्स में जापान को पीछे छोड़ा

——————————————————

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, नईदिल्ली:25/09/2024,

अनुसरण करना भारत ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, 2024 एशिया पावर इंडेक्स में जापान को पीछे छोड़कर तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है, जो इसके बढ़ते क्षेत्रीय प्रभाव को दर्शाता है। यह उपलब्धि भारत की गतिशील आर्थिक प्रगति, युवा आबादी और बढ़ती भू-राजनीतिक स्थिति को दर्शाती है।

 

भारत के उत्थान के पीछे एक महत्वपूर्ण कारक महामारी के बाद इसकी मजबूत आर्थिक सुधार है, जिसके परिणामस्वरूप इसके आर्थिक क्षमता स्कोर में 4.2 अंकों की वृद्धि हुई है। क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की स्थिति इसकी आर्थिक ताकत को पुष्ट करती है। इसके अलावा, इसके भविष्य के संसाधनों के स्कोर में 8.2 अंकों की वृद्धि हुई, जो इसकी युवा आबादी के लाभों को दर्शाता है, जो चीन और जापान की वृद्ध आबादी के विपरीत है। यह जनसांख्यिकीय लाभ भारत की आर्थिक वृद्धि और कार्यबल विस्तार को आगे बढ़ाता रहेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का कूटनीतिक प्रभाव भी बढ़ा है। देश का गुटनिरपेक्ष रणनीतिक रुख उसे जटिल अंतरराष्ट्रीय संबंधों को प्रभावी ढंग से संचालित करने की अनुमति देता है। 2023 में, भारत कूटनीतिक संवादों, बहुपक्षीय मंचों में सक्रिय रूप से भाग लेने और क्षेत्रीय सुरक्षा में अपनी भूमिका को मजबूत करने के मामले में छठे स्थान पर था।

 

इसके अलावा, क्वाड में भारत की भूमिका और रक्षा बिक्री, जैसे कि फिलीपींस के साथ ब्रह्मोस मिसाइल सौदा, इसकी सीमाओं से परे इसके बढ़ते सैन्य प्रभाव का संकेत देता है। हालांकि वृद्धिशील, ये घटनाक्रम भारत के बढ़ते भू-राजनीतिक पदचिह्न को दर्शाते हैं।

 

लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा शुरू किया गया एशिया पावर इंडेक्स एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 27 देशों की शक्ति गतिशीलता का आकलन करता है। आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य क्षेत्रों में अपने बढ़ते स्कोर के साथ, भारत ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी जगह मजबूत कर ली है। भविष्य की ओर देखते हुए, भारत की विकास क्षमता और रणनीतिक स्वायत्तता इसे एशिया के भविष्य में एक महत्वपूर्ण शक्ति के रूप में स्थापित करती है।

 

संवाददाता ब्यूरो चीफ पुरुषोत्तम पात्र, केन्दुझर, ओडिशा।

Leave a Comment