Follow Us

बहराइच मे सीएमओ ने साइकिल चलाकर दिया स्वस्थ जीवन शैली का संदेश

बहराइच इस वर्ष 8 मार्च को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम “स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत” रखा गया है। जिसके अंतर्गत रविवार को जिलाधिकारी डॉ० दिनेश चंद्र के निर्देशन में सीएमओ डॉ० सतीश कुमार सिंह ने साइकिल रैली निकाल कर नारियों को स्वास्थ्य व सशक्तिकरण का संदेश दिया । यह साइकिल रैली शहर के इंदिरा स्टेडियम से निकल कर पानी टंकी चौराहा होते हुए सीएमओ कार्यालय पर समाप्त हुई। साइकिल रैली में ब्लू बैरोज स्कूल, दुलारी देवी रंजीत सिंह शिक्षण संस्थान और मून एंड सन स्कूल की छात्राओं और शिक्षकगणों सहित आशा कार्यकर्ता , आंगनवाड़ी , एएनएम व स्टाफ नर्स ने प्रतिभाग किया।
जिलाधिकारी डॉ० दिनेश चंद्र ने कहा कि हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम “स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत” रखा गया है। उन्होने कहा आज महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि हर क्षेत्र में तरक्की कर रही है। चाहे वह खेल का मैदान हो, कला का क्षेत्र हो या फिर शिक्षा का क्षेत्र। महिलाएं न केवल घर की देखभाल और बच्चों को संभालती है बल्कि वे बाहरी क्षेत्र में नौकरी करके बखूबी अपने कर्तव्यों का पालन करती हैं। नारियो के सम्मान में कुछ पंक्तियाँ याद आ गई, कहना चाहूंगा कि कुछ लोग कहते है – नारी का कोई घर नहीं होता, लेकिन सच तो ये है कि नारी के बिना कोई घर नहीं होता।
सीएमओ डॉ० सतीश कुमार सिंह ने “महिलायें होंगी स्वस्थ तो देश बनेगा स्वस्थ” की थीम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आधुनिक संसाधनों ने जहां एक ओर समय की बचत कर काम को आसान कर दिया है वहीं इसकी वजह से लोगों की शारीरिक गतिशीलता भी काफी कम हो गयी है । इसका प्रभाव महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी हुआ है । आज के समय में कपड़ा धोने से लेकर मसाले पीसने सहित बहुत सारे घरेलू काम आधुनिक मशीनों द्वारा कर लिया जाते हैं। कम शारीरिक गति शीलता ,खराब आहार की आदतें व वायु प्रदूषण की वजह से महिलाएं भी शुगर , थायराइड सहित अन्य गैर संचारी रोग से पीड़ित हो रहीं हैं । ऐसे में शारीरिक गतिशीलता बढ़ाने में साइकिल पर्यावरण अनुकूल परिवहन का एक बेहतर विकल्प है।
महिलाओं को दें समानता का अधिकार –
जिला स्वास्थ्य , शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि परिवार में महिलाएं स्वस्थ नहीं है तो अन्य सदस्यों के स्वस्थ रहने की परिकल्पना नहीं की जा सकती। इसके लिए आवश्यक है कि महिला स्वास्थ्य को बढ़ावा देने व गैर संचारी रोगों की रोकथाम के लिए स्वस्थ जीवन शैली को अपनाया जाय। उन्होंने कहा कि आज ही नहीं बल्कि हर दिन हमे यह प्रण लेना चाहिए कि हम महिलाओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे और उन्हें पूरा सम्मान देंगे, उनकी तरक्की पर किसी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं लगाएंगे और उन्हें सशक्त बनने में अधिक से अधिक सहयोग देंगे। । उन्होंने बताया कि आगामी 7 मार्च को जनपद के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर जन आरोग्य दिवस मनाया जायेगा जिसमे उच्च रक्तचाप मधुमेह आदि रोगों की जांच की जाएगी।
अंत में सीएमओ कार्यालय में रैली में योगदान करने वाली छात्राओं और कर्मचारियों सहित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एफएलसी विवेक श्रीवास्तव को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सीएमओ डॉ० सिंह ने मेडल देकर सम्मानित किया। इस मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ कार्यक्रम में सहयोगी विवेक श्रीवास्तव, एनसीडी क्लीनिक से डॉ० रियाज़ुल हक, जिला सलाहकार पुनीत शर्मा, प्रयोगशाला प्राविधिक संतोष सिंह, नर्सिंग अधिकारी बृज प्रकाश, अफाक अहमद, शक्ति सिंह, मनीष आदि मौजूद रहे।

ब्यूरो चीफ Jitendar bahadur

Leave a Comment