Home उत्तर प्रदेश एन एम इंद्रवती देवी के नेतृत्व में आयोजित किया गया सास बेटा...

एन एम इंद्रवती देवी के नेतृत्व में आयोजित किया गया सास बेटा बहु सम्मेलन

0
322
  • *एन एम इंद्रवती देवी के नेतृत्व में आयोजित किया गया सास बेटा बहु सम्मेलन*

घुघली:- महाराजगंज जिले के विकासखंड घुघली के उप केन्द्र बांसपार मिश्र के अंतर्गत ग्राम सभा परसौनी बुजुर्ग में एन एम इंद्रवती देवी के नेतृत्व में सास बेटा बहु सम्मेलन का आयोजन किया गया।
सास बेटा बहु सम्मेलन में एन एम इंद्रवती देवी ने परिवार नियोजन के साधनों का उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर एक वर्ष के दौरान चिह्नित नवविवाहित दंपति को परिवार नियोजन साधन के बारे में जागरुक करते हुए शपथ ग्रहण कराई गई।
एन एम इंद्रवती देवी ने कहा कि सास,बेटा व बहू सम्मेलन का उद्देश्य सास-बहू और बेटे के मध्य समन्वय और संवाद को उनके पारस्परिक अनुभवों के आधार पर बेहतर बनाना है जिससे वह प्रजनन स्वास्थ्य के प्रति अपनी अवधारणाओं, व्यवहार व विश्वास में बदलाव ला सकें। सास, बेटा-बहू सम्मेलन के जरिए छोटे परिवार के फायदे बताए गए। सम्मेलन में बेटा से आशय सास के बेटे अर्थात प्रतिभाग करने वाली बहू के पति से है। पहले जनपद में सास-बहू सम्मेलन आयोजित किया जाता था। अब इस सम्मेलन में बेटे को शामिल करने का यह उद्देश्य है कि परिवार के सभी निर्णयों में पुरुषों की सहमति सर्वोच्च होती है। परिवार में पुरुषों का निर्णय ही अंतिम निर्णय होता है। इसलिए उन्हें परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाये ताकि इस सम्बन्ध में वह सही निर्णय ले सकें।
इस दौरान श्याम कुमारी आशा, नीता देवी, रीना देवी, आगनवाड़ी सुनीता, सुनैना मीरा कृष्णापटेल शीला यशोदा लीलावती मेनका आदि लोग मौजूद रहे।

जिला संवाददाता महराजगंज अरविन्द पटेल

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here