Follow Us

शंकरराव चव्हाण इंग्लिश प्राइमरी स्कूल में मनाया चिंतन दिवस

इंडीयन टिव्ही न्यूज से सुनील सोमकुवर की खास रिपोर्ट

शंकरराव चव्हाण इंग्लिश प्राइमरी स्कूल में मनाया चिंतन दिवस

नागपूर:-22 फरवरी रोजी स्काउट गाइड के पिता लॉर्ड बैडेन पॉवेल और लेडी बैडेन पॉवेल की जयंती है या उन दोनों का जन्मदिन पूरे विश्व में स्काउट्स गाइड द्वारा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। स्काउट गाइड की अवधारणा ही भारत सहित विश्व के लगभग ढाई देशों में एक बड़े आन्दोलन के रूप में सक्रिय रूप से क्रियान्वित है।
स्कूली छात्रों को शैक्षिक, व्यावसायिक, आध्यात्मिक, सार्वजनिक, सामाजिक, प्राकृतिक रूप में मिलने वाले लाभों को देखते हुए
स्काउट गाइड आंदोलन पूरे विश्व में व्यापक रूप से जाना जाता है।


शावक, बुलबुल, शंकरराव चव्हाण अंग्रेजी प्राथमिक विद्यालय की स्काउट और गाइड इकाइयाँ
स्कूल प्रांगण में स्काउट गाइड के जनक लॉर्ड बैडेन पॉवेल एवं लेडी बैडेन पॉवेल की जयंती मनाई गई और विश्व चिंतन दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी गईं। स्कूल की प्रधानाध्यापिका और ग्रुप लीडर राधा मोहरिल ने लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और लेडी बैडेन-पॉवेल का जन्मदिन स्कार्फ, स्कार्फ और केक पहनकर मनाया।
स्काउट गाइड के जनक लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और लेडी बैडेन-पॉवेल के विश्व मूल्यों का सभी ने पालन किया और स्काउट गाइड आंदोलन पूरे भारत में सक्रिय रूप से फैल गया और इस तरह के जादू को व्यक्त किया। स्काउट गाइड की प्रथम चरण की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली हर्षदा वाघ, माही बारापात्रे ने द्वितीय तथा खुशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया अथवा तीनों गाइडों के प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह देवून प्रधानाध्यापिका द्वारा सम्मानित किए गए.
कार्यक्रम में स्काउट मास्टर शेखर कोलटे, गाइड कैप्टन अनीता ठाकरे, गाइड कैप्टन अनीता सोंगरवा सहित समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Leave a Comment