हमीरपुर/जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न*

0
69

*जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न*

हमीरपुर 29 जून 2022
जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक समीक्षा बैठक एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत अंतर विभागीय समन्वय समिति की दूसरी बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई।

 

 

नौरंगा व मौदहा सीएचसी की स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न योजनाओं में धीमी प्रगति पर एवं बार बार स्पष्ट निर्देशो के बावजूद विभागीय कार्यों में शिथिलता बरतने पर तथा स्पष्टीकरण का जवाब न देने पर जिलाधिकारी ने एमओआईसी नौरंगा व मौदहा को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए। कहा कि स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

 

जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में एनीमिया न हो इसके लिए नियमित रूप से आयरन की दवाई दी जाए । एमओआईसी द्वारा अपने स्तर से आशाओं की मॉनिटरिंग की जाय,उनसे नियमित रूप से बात कर विभिन्न योजनाओं में प्रगति लाई जाए। उन्होंने इंद्रधनुष के अंतर्गत छूटे हुए शत-प्रतिशत बच्चों का शीघ्र टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। फैमिली प्लानिंग के अंतर्गत विभिन्न कार्यों यथा पुरुष एवं महिला नसबंदी , अंतरा का प्रयोग आदि में जिलाधिकारी ने दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करने तथा फैमिली प्लानिंग के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए।

 

 

 

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जाए। कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनस्वास्थ्य के कार्यों /विभाग के स्वास्थ संबंधी विभिन्न योजनाओं में तेजी लाई जाए । गर्भवती महिलाओं ,बच्चों के टीकाकरण आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए, नियमित टीकाकरण से वंचित छोटे बच्चों , गर्भवती महिलाओं को शीघ्र टीकाकरण किया जाए , कहा कि कोई भी नियमित टीकाकरण से वंचित नहीं होना चाहिए, डिलीवरी होने के बाद उन्हें टीके की जीरोडोज अवश्य दी जाए। आशा ,आंगनवाड़ी कार्यकत्री,एएनएम एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के नियमित रूप से समयबद्ध ढंग से भुगतान किया जाय , इसमें अनावश्यक देरी नही की जानी चाहिए, स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का समय से भुगतान किया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थियों को समयबद्ध ढंग से योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए इसमें अनावश्यक पेंडेंसी नहीं रहनी चाहिए । कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा समय से फीड कराया जाए। कहा कि फैमिली प्लानिंग के कार्यों में तेजी लाई जाए तथा इसके लिए लोगों की काउंसलिंग की जाए, इसमें डॉक्टरों को जो लक्ष्य दिया गया है लोगों की काउंसलिंग कर उसको प्राप्त किया जाए। कहा कि शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाए तथा इसमें आशाओं द्वारा 100% डिलीवरी की रिपोर्टिंग एवं विजिट किया जाए।
जिलाधिकारी ने क्षयरोग एवं मलेरिया निवारण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए इसके रोकथाम एवं इसके प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए ।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्र, पीडी साधना दीक्षित, सीएमओ डॉ एके रावत, एसीएमओ डॉ पीके सिंह, सीएमएस पुरूष अस्पताल , सीएमएस महिला अस्पताल डॉ फौजिया अंजुम नोमानी, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश ,समस्त एमओआईसी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।
*इंडियन टीवी न्यूज़ ब्यूरो चीफ हमीरपुर कैलाश चंद सोनी*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here