Follow Us

सीएम चिरंजीवी योजना से शत प्रतिशत वंचितों को जोडे, जिला कलेक्टर ने स्थानीय निकाय योजनाओं की समीक्षा की

इंडियन न्यूज श्री गंगानगर जिला ब्यूरो चीफ पवन कुमार जोशी

श्रीगंगानगर (राजस्थान) जिला कलेक्टर श्री सौरव स्वामी ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना मैं वंचित शत प्रतिशत नागरिकों को जोड़ने के लिए वार्ड वार सूची बनाकर उन्हें जोड़ना है। राज्य सरकार कि यह अति महत्वपूर्ण योजना है।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्थानीय निकाय के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दिये दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना से जोड़ने के लिए वार्ड पार्षदों का भी सहयोग लिया जाए इस कार्य में शत-प्रतिशत प्रगति होनी चाहिए। जिला कलक्टर ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया की स्थानीय निकाय अपने-अपने क्षेत्र में प्रत्येक पखवाड़े के अनुसार श्रमिकों का भुगतान करें, शहरी रोजगार गारंटी योजना में जो कार्य प्रारंभ है वह पूर्ण होने चाहिए। जिला कलेक्टर ने प्रत्येक नगर पालिका के स्वीकृत कायों की संख्या व भुगतान की स्थिति की समीक्षा की।
जिला कलक्टर प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि पात्र नागरिकों को आवासीय पट्टे दिए जाएं तथा छोटे-मोटे कार्य को हाथों हाथ निपटाने की आदत डालें किसी भी कार्य को अनावश्यक रूप से लंबित न करें। जिला कलक्टर ने जिले में संचालित इंदिरा रसोई में बनने वाले भोजन की गुणवत्ता व प्रतिदिन भोजन करने वाले नागरिकों की संख्या तथा भुगतान की समीक्षा की। जिला कलेक्टर ने जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रगति एवं उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में फनर्चिर व मूलभूत सुविधाएं होनी चाहि|

Leave a Comment