Follow Us

वृद्ध की संदिग्ध मौत में खुलासा: भतीजे, बहु ने हत्याकर रचा जलने का ड्रामा; जमीन हड़पना चाहता था आरोपी

जिला ब्यूरो चीफ नईम मामू

बैतूल पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद के नेतृत्व अति पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी के निर्देशन में एसडीओपी सारणी श्री रोशन जैन के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी रानीपुर अपाला सिंह ने उनके सहयोगी उप निरीक्षक वंशज श्रीवास्तव सहायक निरीक्षक दीपक मालवीय सहायक उप निरीक्षक लक्ष्मण धुर्वे प्रधान आरक्षक पूनम तिवारी प्रधान आरक्षक बसंती शेष कर प्रधान आरक्षक तरुण पटेल आरक्षक संदीप के सहयोग से खाकरा कोयलारी मर्डर में खुलासा किया गया

30 जनवरी को एक बुजुर्ग की जलने से संदिग्ध मौत हो गई थी। जिसका लगभग 2 महीने बाद बैतूल पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने मृतक के भतीजे और बहु को आरोपी बनाकर गिरफ्तार किया है। हत्या 10 एकड़ जमीन को लेकर की गई थी। वहीं, भतीजे – बहु ने बुजुर्ग को जलाकर मार डाला फिर उसे हादसा दिखाने का प्रयास किया और मरने की कहानी खुद से गढ़ ली। वहीं आसपास रहने वाले लोगों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने पुलिस को बुलाया और फिर पूरे मामले का खुलासा हो गया।

हत्या की यह वारदात जिले के रानीपुरा थाना क्षेत्र में हुई थी। यहां के खकरा कोयलारी में बीती 30 जनवरी को 80 साल के बुजुर्ग सुक्कू मार्सकोले की जलने से मौत हो गई थी। दूसरे दिन परिजनों ने जलने से मौत होने का कहकर उसकी अंत्येष्टि की तैयारियां शुरू कर दी थी। इसी बीच किसी ने पुलिस को खबर कर दी। पुलिस ने जांच शुरू की तो यह सामान्य मौ नहीं ब्लकि हत्या निकली।

ऐसे हुआ खुलासा

मृतक सुक्कु की 10 एकड़ जमीन इस हत्या की मुख्य वजह बन गई। बताया जा रहा है कि मृतक अपने हिस्से की जमीन आरोपी ज्ञानसिंह और उसके भाईयों में बराबर हिस्से में बांटना चाहता था लेकिन आरोपी ज्ञानसिंह मर्सकोले लगातार मृतक सुक्कु के जीवित रहते हुए उसे ऐसा करने से मना कर रहा था। 29 और 30 जनवरी की दरम्यानी रात इस जमीन को हड़पने के उद्देश्य से आरोपियों ने वृद्ध की षडयंत्र पूर्वक आग में झुलसाकर हत्या कर दी।

जलाकर मारा, फिर खटिया पर लिटा दिया

आरोपियों ने सुक्कू को आग में झुलसाकर मार दिया फिर उसे साधारण घटना का रूप देने के लिए मृतक की लाश को खटिया पर लेटा दिया। अगले दिन सुबह गांव के कुछ लोगों को इकट्ठा कर आरोपी ज्ञानसिंह मृतक की लाश को दफनाने की जल्दी करने लगा। इसी दौरान लोगों ने जब मृत सुक्कु का जला शरीर देखा तो पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिस ने जांच शुरू की तो बुजुर्ग के हत्यारे उसी का भतीजा और बहु निकली।

नहीं मिला खटिया पर जलने का एक भी निशान

जिस खटिया पर मृतक का जलना बताया जा रहा था। उसकी न तो रस्सी जली थी और न ही आसपास जलने के > कोई निशान थे। इससे यह साफ हुआ कि मृतक खटिया पर नहीं बल्कि किसी दूसरी जगह जलाया गया है। पुलिस इस मामले में मृतक के भतीजे ज्ञानसिंह मर्सकोले पिता करंजु सिंह मर्सकोले (65) उसकी पत्नी कांता मर्सकोले पति शानसिंग मर्सकोले (58) को गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Comment