Follow Us

मॉनसून में ऐसे रखेंगे अपनी सेहत का ख्याल तो बीमारियां नहीं करेंगी परेशान

health in this way in monsoon

तेज गर्मी के बाद मॉनसून की दस्तक दे दी है, जिससे लोगों को चेहरे पर खुशी साफ देखा जा सकती है। बारिश ने जहां माहौल को खुशनुमा बना दिया है, वहीं इसके साथ ही कई सारी बीमारियों को भी न्यौता दिया है। इस मैसम में नमी की वजह से फंगल इन्फेंक्शन और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि बदलते हुए मौसम में हम अपनी सेहत का ध्यान रखें। आउए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे आप अपनी सेहत का इस बरसात के मौसम में बेहतर ख्याल रख सकते हैं…
मच्छरों से बचें
बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी भरने से डेंगू, मलेरिया के मच्छर पैदा होते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि आप घर के आस-पास कहीं भी पानी नहीं जमा होने दें, साथ ही घर के अंदर उपयोग होने वाले कूलर के पानी भी बदलते रहें। मच्छर भगाने की मशीन और मच्छरदानी का उपयोग करें।
पर्सनल हाइजीन
ऐसे मौसम में पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है कि बारिश में भींगने से बचें। बारिश के मौसम में ठंडक की वजह से कुछ लोग आलसी बन जाते हैं, ऐसे में इन्फेक्शन से बचने के लिए आप रोज नाहाना बहुत जरूरी है।
खाने-पीने का रखें ध्यान
बारिश के मौसम में बाहर खाने से परहेज करें तो बेहतर होगा। सड़क के किनारे मिलने वाली चीजों से आप बीमार हो सकते हैं, ऐसे में घर का खाना खाएँ, साथ ही बारिश के मौसम में गंदा पानी पीने से बीमारियां फैल का खतरा ज्यादा होता है।
हेल्दी डाइट
बारिश के चलते ठंड होती है तो जाहिर है की कुछ गर्म पीने का मन करता है। आप कॉफी, हर्बल टी और सूप का सेवन करें। डाइट में जितना हो सके फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।
ठंडी चीजों से करें परहेज
बारिश में मौसम सर्द-गर्म रहता है तो तापमान में हर वक्त बदलाव होता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप ठंडी चीजों जैसे- कोल्ड ड्रिंक, दही, कोल्ड कॉफी और आइसक्रीम का सेवन करने से बचें।

Leave a Comment