Follow Us

बच्चों को गैस- अपच की समस्या से मिलेगी राहत जब अजमाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Children will get relief from the problem of gas and indigestion when they try these 5 home remedies

सिर्फ बड़े- बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों में भी गैस की समस्या हो सकती है। ज्यादा गैस बनने से कई बच्चे असहज महसूस करते हैं और रोने लगते हैं। इससे काफी हद तक उनमें चिड़चिड़ापन भी आ जाता हैं। गैस बनने की कई कारण होते हैं जैसे फॉर्मूला मिल्क ज्यादा पी लेना, दूध ठीक से ना पचना , इसके अलावा कई बारी बच्चे बहुत तेजी से बॉटल से दूध पीते हैं, जिसके चलते पेट में हवा भी चली जाती है। वहीं थोड़े बड़े बच्चों को जंक फूड खाने के कारण ये समस्या हो सकती है। अगर आपके बच्चे के पेट में भी लगातार गैस बनने की दिक्कत आ रही है तो ये घरेलू उपाय काम आ सकते हैं….
अजवाइन
अजवाइन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से खाना आसानी से पच जाता है। बच्चों को अजवाइन देने के लिए एक कटोरी में 1ध्4 कटोरी पानी को उबाल लें। पानी के उबलने के बाद उसमें 1ध्2 चम्मच से भी कम अजवाइन डालें। पानी अच्छे से उबलने के बाद इसे छानकर हल्का गुनगुना पानी बच्चे को दें। बच्चे को अजवाइन की चाय भी दी जा सकती है। बच्चे को अजवाइन कम मात्रा में ही दें।
इलायची
इलायची में आयरम, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी से कई सारे पोषक तत्व हैं जो पाचन और गैस संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं। बच्चे को इलायची वाला दूध दे सकते हैं या फिर खाने में भी 1 या 2 इलायची मिलाकर दें। इलायची बच्चों को देने से उल्टी और पाचन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करता है।
अदरक
बच्चों के पाचन तंत्र को बहुत मजबूत करता है अदरक। बच्चों को देने के लिए इसे कद्दूकस करके इसका रस निकालें और इस रस को शहद में मिलाकर बच्चे को आधी चम्मच दें। अदरक बच्चों के पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद रहेगा। बच्चों को अदरक सीमित मात्रा में ही दें।
पेट की सिंकाई करें
बच्चे को गैस बनने के साथ पेट में ऐंठन की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में जल्द राहत दिलवाने के लिए उसके पेट की सिंकाई करें। पेट की सिंकाई करने के लिए गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उसे निचोडें और बच्चे के पेट पर रखें। ऐसा करने से बच्चे के पेट में बन रही गैस और ऐंठन से बच्चे को आराम मिलेगा।
नींबू और काला नमक
नींबू और काला नमक गैस की लगातार होती समस्या से निजात दिला सकता है। ये उपाय बच्चे के खाने को बहुत जल्दी पचा देगा। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि नींबू का रस और काला नमक बच्चे को कम मात्रा में ही दें।
नोट- इन उपायों के बाद भी अगर बच्चे को गैस बन रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Leave a Comment