Follow Us

राजगढ। प्रत्‍येक अधिकारी कर्मचारी का नाम जिले की मतदाता सूची में दर्ज होना जरूरी -कलेक्‍टर

राजगढ म.प्र. ब्यूरो चीफ संतोष गोस्वामी

प्रत्‍येक अधिकारी कर्मचारी का नाम जिले की मतदाता सूची में दर्ज होना जरूरी
-कलेक्‍टर
मृतक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाएं जाएं
राजगढ 04 मार्च, 2024
कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित ने जिले के समस्‍त अधिकारी कर्मचारियों को मतदाता सूची में अपना नाम आवश्‍यक रूप से दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि जो शासकीय सेवक जिले के बहार से स्‍थान्‍तरित होकर आए हैं वे भी जिले के मतदाता सूची में अपना नाम अवश्‍य दर्ज कराएं।
सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में उन्‍होंने कहा है कि जिन मतदाताओं की मृत्‍यु हो गई हैं उन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाए जाए। निर्धारित 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में अवश्‍य रूप से शामिल होना चाहिए।
आगामी लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्‍होंने एफएसटी एवं एसएसटी दल गठित किए जाने के निदेश दिए। निर्वाचन संबंधी विभिन्‍न कार्यो में संलग्‍न अधिकारियों कर्मचारियों को यथा समय प्रशिक्षण दिए जाने के लिए भी निर्देशित किया। कंट्रोल रूम की स्‍थापना करने के लिए भी निर्देश दिए गए। मतदान केन्‍द्रों पर वेब कास्टिंग हेतु लगाए जाने वाले कैमरों के लिए उचित स्‍थान का अभी से चिन्‍हांकन करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि मतदान केन्‍द्रों पर विद्युत एवं प्रकाश के समुचित प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। मतदान दलों को ले जाने वाले वाहनों के वाहन चालको को यथा समय सूचीबद्ध कर उनको डाकमत पत्र के माध्‍यम से मतदान करने की सुविधा प्रदान करने की बेहतर व्‍यवस्‍था करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया।
समर्थन मूल्‍य पर उपार्जन हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 6 मार्च
बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि समर्थन मूल्‍य पर उपार्जन हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 6 मार्च है। अधिक से अधिक किसानों को 6 मार्च के पूर्व पंजीयन सुनिश्चित किए जाए।

फसल क्षति सर्वेक्षण की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने के निर्देश
बैठक में कलेक्‍टर ने अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के सर्वेक्षण कार्य की भी समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि फसलों में हुए वास्‍तविक नुकसान का सर्वेक्षण किया जाए। ताकि प्रभावित किसानों को राहत उपलब्‍ध कराने की कार्यवाही की जा सके। उन्‍होंने राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वेक्षण के संबंध में शिकायतें प्राप्‍त नहीं होना चाहिए। नुकसानी के वास्‍तविक आकंलन की दृष्टि से जिले में फसलों का ड्रोन सर्वेक्षण कराया जा रहा है।
बैठक में संबल 2.0 में लंबित राहत प्रकरणों के शीघ्रता से निराकरण के भी कलेक्‍टर ने निर्देश दिए।
राजगढ तहसील में सीमाकंन के प्रकरण लंबित न रहे
राजस्‍व महाअभियान की समीक्षा बैठक करते हुए कलेक्‍टर ने राजगढ तहसील में लबित सीमांकन के प्रकरणों पर असंतोष व्‍यक्‍त किया। तहसीलदार राजगढ को निर्देशित किया कि एक सप्‍ताह के अंदर सीमांकन के लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Comment