Follow Us

उमरिया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन 2024 को सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु सेक्टर आफीसर की नियुक्ति की जानी है

जोनल, सेक्टर अधिकारी का प्रशिक्षण 29 अप्रैल को

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

उमरिया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन 2024 को सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु सेक्टर आफीसर की नियुक्ति की जानी है ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धरणेन्द्र कुमार जैन ने विधानसभा क्षेत्र 89 एवं 90 मानपुर हेतु लोक सभा निर्वाचन 2024 को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए आंशिक संशोधन करते हुए मतदान केंन्द्रों के लिए अधिकारियों को जोनल, सेक्टर आफिसर नियुक्त किया है ।
उन्होने कहा है कि सेक्टर के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रो मे मतदान शांतिपूर्ण एवं सुचारू रूप से संपन्न्र कराने का दायित्व आपका होगा। सेक्टर में शांति व्यवस्थ को बनाये रखने का दायित्व आपका होगा। इस कार्य हेतु पुलिस बल उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही सीआरपीसी के तहत कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की शक्तियां प्रदान किए जायेगे । सहायक रिटर्निग आफिसर को मतदान दल द्वारा सामग्री लेकर मतदान केंद्र के लिए रवाना होने की रिपोर्ट, मतदान केंद्र पर मतदान दलो के पहुंचने की रिपोर्ट, मतदान प्रारंभ होने की रिपोर्ट, मतदान समाप्ति की रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी । मतदान दल वापस होने पर मतदान सामग्री जमा कराने की रिपोर्ट, रिजर्व पार्टी के कुल मतदान कर्मी तथा मतदान सामग्री एवं ईव्हीएम दी जाएगी। जिनका आवश्यकतानुसार मतदान केन्द्रों पर उपयोग कर सकेगे। मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य की देखभाल हेतु डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, दवाईयां की किट उपलब्ध कराई जाएगी । मतदान केंद्र पर कम्युनिकेशन के लिए कर्मचारियो की डियुटी लगाई गई है , जो दो घंटे के अंतराल मे मतदान केंद्र पर हुए मतदान के प्रतिशत की जानकारी एस एम एस या फोन से चुनाव कार्यालय को अवगत कराना सुनिश्चित करेगे। नवीन संशोधित जोनल, सेक्टर अधिकारी का प्रशिक्षण 29 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर सभागार में आयोजित किया गया है । सेक्टर, जोनल अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित उपस्थित रहना सुनिश्चित करेगे।

Leave a Comment