Follow Us

कूड़ा डंपिंग क्षेत्र में लगी आग,आग पर पाया गया काबू, लोगों की मांग कूड़ा निस्तारण कही और शिफ्ट हो

कूड़ा डंपिंग क्षेत्र में लगी आग,आग पर पाया गया काबू, लोगों की मांग कूड़ा निस्तारण कही और शिफ्ट हो
मंडल ब्यूरो चीफ चंद्रजीत सिंह सोनभद्र उत्तर प्रदेश
ओबरा नगर पंचायत क्षेत्र के राम लीला मैदान सेक्टर 09 के समीप कूड़ा डंपिंग क्षेत्र में सोमवार की दोपहर में अज्ञात परिस्थितियों में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप लेते हुए बड़े क्षेत्र को जद में ले लिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे सीआईएसएफ फायर बिंग दस्ते ने तुरंत आग को बुझाने के प्रयास में जुट गई। अग्निशमन दस्ते का नेतृत्व कर रहे हेड कांस्टेबल पल्लब तिवारी ने बताया कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया है।
बता दें कि ओबरा तापीय परियोजना कालोनी और खैरटिया गांव के बीच खाली पड़ी परियोजना की जमीन पर नगर पंचायत एवं ओबरा परियोजना कालोनी क्षेत्र का कूड़ा निस्तारण किया जाता है। जिससे आसपास का क्षेत्र प्रदूषण की चपेट आ गया है। आने जाने वाले लोगों को बदबू का सामना करना पड़ता है। कभी कभी तेज़ हवा चलने पर कूड़े की गंदगी लोगों के ऊपर उड़ कर आ जाती है। लोगों ने सड़क से दूर डंपिंग एरिया बनाने की मांग की है। जिससे आने जाने वालों को कूड़े से समस्या न हो।
गर्मी के मौसम में कूड़े में लगी आग से समस्या हो रही अगर समय रहते अग्निशमन दस्ता नहीं पहुंचता तो हो सकता था आग विक्राल रूप ले लेती और आस पास के क्षेत्रों में फैल जाती। आग से कई पौधों को भी नुकसान पहुंचा है।
यहां अक्सर इस तरह की घटना घटित होती रहती है।

स्थानीय निवासी शिवदत्त दुबे ने कहा कि कूड़ा फेकने से बहुत से दिक्कत होती है कूड़े के आड़ में जानवर फेंक देते हैं। जिससे वातावरण दूषित हो जाता है और कुत्ते जो है जानवर खाकर पागल हो जाते हैं। बच्चे जो पैदल जाते हैं उन बच्चों को भी काट लेते हैं। इसकी शिकायत नगर पंचायत अध्यक्षा व व नगर पंचायत अधिशाषी अधिकारी को बताया गया की यहां पर डंपिंग ना हो। इस संबंध में उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा और कूड़े वाली फैक्ट्री आ रही है वो लग जाने में समस्या नहीं होगी। अब यहां पर कूड़े में आग जला देते हैं आग जला देने से प्लास्टिक से जो जहरीले गैसें निकलती है वो वातावरण दूषित कर देती है और कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित लोग हो जा रहे हैं। रास्ते से गुजरने पर निकलने वाली जहरीले गेस आंख में तेजी से लगती है जिससे वहां से गुजरना दूभर हो जाता है।

Leave a Comment