Follow Us

पक्षियों के लिए युवाओं ने पेड़ पर टांगे सकोरे, गायों के लिए रखी पानी की टंकियां

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

उमरिया- भीषण गर्मी में पानी की कमी से जहां लोग बेहाल हैं, वहीं पशु-पक्षी, मवेशियों को भी समस्या हो रही है। बेजुबान पक्षियों एवं मवेशियों की मदद हेतु युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया जलपात्र सकोरे रख रही है।
पानी की कमी के चलते ही हमारी भारतीय चिड़िया गौरेया का अस्तित्व खतरे में आया है, बेजुबान पक्षियों की पानी न मिलने से मौत हो जाती है। हम जरा सा समय निकालकर यदि इन पक्षियों की चिंता कर उनके लिए जलपात्र भरेंगे तो उनकी जान बचेगी। युवाओं की इस टीम ने शहर के कई स्थानों पर गोवंशीय मवेशियों के लिए पानी की टंकियां भी रखी हैं।

पशुपक्षी मित्र हिमांशु तिवारी ने कहा कि पानी अनमोल है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। दिनों दिन बढ़ती गर्मी के चलते आज बेजुबान पशु-पक्षियों के समक्ष दाना और पानी की समस्या आ गई है। हम इंसान को भूख और प्यास की तड़प व्याकुल कर देती है, तब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेजुबान पशु-पक्षियों की क्या हालत होती होगी। उन्होंने कहा कि गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास दाना-पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य का और कोई दूसरा काम नहीं होगा।

बेसहारा मवेशियों के लिए ऐसी गर्मी में पानी की व्यवस्था करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह मूक पशु प्यासे रहकर कभी कभी तड़पते रहते हैं और मजबूरी में इनको नालियों का पानी पीना पड़ता है ।आमजन को भी इस अभियान से जोड़ने के लिए उन्हें मिट्टी से बने पात्र का वितरण किया जा रहा है।उन्होंने लोगों से पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए दाना-पानी रखने की अपील की है।इस दौरान पशुपक्षी मित्र हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,स्वाति सेन,राहुल सिंह,श्रीराम तिवारी व उपस्थित रहे।

Leave a Comment