Follow Us

युवाओं ने अब तक रोपे दो हज़ार पौधें उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया को नीम पौधें भेंट कर किया दो हज़ार लक्ष्य पूरा

*युवाओं ने अब तक रोपे दो हज़ार पौधें उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया को नीम पौधें भेंट कर किया दो हज़ार लक्ष्य पूरा।*

*रिपोर्टर विजय कुमार यादव*

उमरिया- पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य उमरिया जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा 2024 के जनवरी के प्रथम दिन में कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में पौधारोपण कर पाँच हज़ार पौधारोपण करने का लक्ष्य लिया गया था।
इसी क्रम में युवाओं की टोली ने अब तक दो हज़ार पौधों रोपण किया। उमरिया कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया को युवाओं ने दो हजार पौधे सफल व सुरक्षित स्थान में पौधारोपण होने पर नीम के पौधें भेंट किए।
कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ने कहा की युवा टीम उमरिया के सदस्यों का पर्यावरण संरक्षण पर यह सराहनीय प्रयास है।प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना बहुत ज़रूरी है। पेड़-पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर अनंत उपकार करती है। पेड़-पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं। फल- -फूलों की प्राप्ति भी हमें पेड़-पौधों से ही होती है।प्रकृति मानव को मुफ्त में आक्सीजन समेत अनेक उपहार देती है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिपाल सिंह महोबिया ने कहा कि मानव भाग-दौड़ की आपाधापी में पेड़-पौधों की महत्ता को ऐसे भूला देता जैसे उसके जीवन में पेड़-पौधों का कोई महत्व ही नहीं है। मानव का यह नैतिक धर्म होना चाहिए कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण करना होगा। पौधे हमें न सिर्फ आक्सीजन देते बल्कि फूल, फल, औषधि व इमारती लकड़ियां भी देते हैं।
पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी ने कहा कि पौधों को खुद रोपने के लिए तत्पर हों और आसपास के लोगों को भी इस नेक कार्य के लिए प्रेरित करें। जब तक जन-जन में जागरुकता नहीं आएगी हम सभी अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाएंगे। उठिए, तत्पर रहिए और पौधरोपण के नेक कार्य के लिए कदम बढ़ाइए। आप पौधा लगाइए हम आपका संदेश समाज तक पहुंचाएंगे।इस दौरान पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी,पर्यावरण मित्र खुशी सेन,श्रीराम तिवारी व सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment