Follow Us

जल संकट से जूझते धवाईझर ग्राम में समुदाय बैठक का आयोजन

*जल संकट से जूझते धवाईझर ग्राम में समुदाय बैठक का आयोजन।*

*रिपोर्टर विजय कुमार यादव*

उमरिया – जिले के आकाशकोट क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले धवाईझर गाँव में इस समय जल संकट से समुदाय बेहद जूझ रहा है ज़िला मुख्यालय अंतर्गत ग्राम धवाईझर 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, शहर और विकास से कोसो दूर यह गांव आकाशकोट के पहाड़ी पर स्थित है,
इस गांव में मूलभूत सुविधा पानी का अभाव है। आकाशकोट विकास समिति ने समुदाय बैठक कर योजना बनाई जिसमे समुदाय की भूमिका और प्रशासन की भूमिका पर विस्तार से संवैधानिक अधिकारों के बारे में भी जाना गया।
सर्व प्रथम सामाजिक कार्यकर्ता सुल्तान द्वारा ले मसाले चल पड़े है लोग मेरे गाँव के, अब अंधेरा जीत लेंगे लोग मेरे गाँव के गीत से बैठक की शुरुआत की गई। जिसके बाद सामाजिक कार्यकर्ता संतोष सिंह धवाईझर ने समुदाय के सामने एकता की बात करते हुए कहा कि गाँव में एक दूसरे के साथ एकता बना कर अपनी समस्या की पहचान करना होगा और समुदाय के सभी को अपनी आवाज़ बुलंद कर के आगे आना होगा जिससे हम अपनी समस्या को एक साथ एक स्वर में रख सकेंगे तभी हमारी बात सुनी जाएगी और समझी भी जायेंगी। राष्ट्रीय युवा संगठन के पूर्व राष्ट्रीय संयोजक अज़मत भाई ने संविधान पर ज़ोर देते हुए कहाँ कि साफ़ पेयजल पाना हमारा मौलिक अधिकार है और राज्य सरकार की यह ज़िम्मेदारी है कि वो हमे उपलब्ध करायें। आपने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 2009 में पेयजल को लेकर कहा कि साफ़ पेयजल प्राप्त करना अनुच्छेद 21 के तहत मौलिक अधिकार है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है। आगे आपने कहा कि सरकार की ज़िम्मेदारी उपलब्ध कराना है और हमारी ज़िम्मेदारी है कि उसे स्वक्ष्य रखना।
ये हुआ निर्णय
जल संकट से जूझ रहे इस गांव में एक झरिया (महदरा कुआं) है जिसके ऊपर एक पेड़ भी है जिसका पत्ता कुआँ में गिरता है और पानी ख़राब हो जाता है इस कुआँ को समुदाय श्रमदान कर सफ़ाई कर अपने पीने लायक़ बनाएगा। गाँव से दूर 1 यहीं कुआँ है जिससे लोग थोड़ा थोड़ा पानी लेकर अपना जीवन यापन करते है। बरसात का पानी रोकने के लिए एक सामुदायिक टैंक का निर्माण सामुदायिक 10 घरों के बीच में समुदाय जन सहयोग से करेगा जिससे उनको पानी पास में उपलब्ध हो सकेगा। उमराहा कुआँ की सफ़ाई करेंगे और तनाज़ा नाला में बांध निर्माण कराने के लिए प्रशासन को आवेदन देने की बात तय हुआ।
बैठक के समापन में हीरेश सिंह से सभी के प्रति आभार व्यक्त किया बैठक में मुख्य रूप से बीरेन्द्र, प्रभु, राजेंद्र, सुरेश, खंघीं, सुनील, प्रमोद, दया सिंह, मूलचन्द्र आदि शामिल रहें।

Leave a Comment