Follow Us

चुनाव प्रचार में देश में अव्वल रहा बंगाल

कौशिक नाग-कोलकाता चुनाव प्रचार में देश में अव्वल रहा बंगाल
लोकसभा चुनाव प्रचार में पश्चिम बंगाल देशभर में अव्वल रहा. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, बंगाल में लगभग एक लाख सभा, जुलूस सहित अन्य राजनीतिक कार्यक्रम हुए. लोकसभा चुनाव प्रचार में पश्चिम बंगाल देशभर में अव्वल रहा. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, बंगाल में लगभग एक लाख सभा, जुलूस सहित अन्य राजनीतिक कार्यक्रम हुए. किसी अन्य राज्य में इतनी सभाएं व जुलूस नहीं हुए. बंगाल में राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए एक लाख 19 हजार 276 आवेदन जमा किये गये थे. इसमें से 95 हजार आवेदनों को अनुमति दी गयी थी.

राज्य में सबसे अधिक प्रचार पश्चिम मेदिनीपुर जिले में हुआ. यहां 10 हजार 688 राजनीतिक कार्यक्रम हुए. दूसरे स्थान पर उत्तर 24 परगना रहा. हालांकि, चुनाव की घोषणा से पहले से ही राज्य में प्रचार अभियान शुरू हो गया था. तृणमूल की ओर से ममता बनर्जी, अभिषेक बनर्जी और भाजपा से सुकांत मजूमदार, शुभेंदु अधिकारी प्रचार में जुट गये थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चुनाव की घोषणा से पहले राज्य में चार सभाएं कर चुके थे. घोषणा के बाद लगातार 75 दिनों तक चुनाव प्रचार चला. प्रधानमंत्री, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यहां चुनाव प्रचार किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित छह राज्यों के मुख्यमंत्री भी यहां चुनाव प्रचार करने आये. सबसे अधिक बार असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा यहां आये. कई केंद्रीय मंत्री भी चुनाव प्रचार के लिए बंगाल पहुंचे थे. शुभेंदु अधिकारी सहित अन्य नेताओं ने भी जमकर चुनाव प्रचार किया.

वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जनसभा व रोड शो सहित कुल 107 कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. अभिषेक बनर्जी ने 72 राजनीतिक कार्यक्रमों में शिरकत की. वाममोर्चा की ओर से सीताराम येचुरी, वृंदा करात ने बंगाल में चुनाव प्रचार किया. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाजुर्न खरगे भी चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे थे.

Leave a Comment