Follow Us

कृषि एवं राजस्व संयुक्त दल द्वारा उर्वरक (खाद) दुकानो का किया गया औचक निरीक्षण

जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट

कलेक्टर डॉ. सतेंद्र सिंह के निर्देशन में विगत दिवस को कृषि एवं राजस्व विभाग के संयुक्त दल द्वारा जिले के शासकीय एवं निजी उर्वरक विक्रेताओ के प्रतिष्ठानो का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान मेसर्स मेसर्स रतन कृषि सेवा केन्द्र नानाखेड़ी ऊमरी रोड़ गुना, श्रीराम जी कृषि सेवा केन्द्र नानाखेड़ी ऊमरी रोड़ गुना, तथा मेसर्स प्रकाशचन्द्र साहू नानाखेड़ी मंडी गुना के निरीक्षण में डी.ए.पी. एवं यूरिया उर्वरक अधिक दामो पर विक्रय करते पाये जाने, किसानो की शिकायत के आधार पर दुकानो एवं गोदामो को मौके पर ही सील किया गया था। अधिक दामो पर यूरिया एवं डी.ए.पी. उर्वरको को विक्रय करने के संबंध में संबंधित निजी उर्वरक विक्रेताओ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किये गये है। संबंधितो के प्रतिउत्तर प्राप्त होने पर उर्वरक गुण (नियंत्रण) आदेश 1985 की धाराओ के तहत नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेंगी।

इसी क्रम में मार्कफेड के डबल लॉक केन्द्र नानाखेड़ी मंडी गुना एवं डबल लॉक केन्द्र बाघेरी (बमौरी), आरोन, राघौगढ़, मधुसूदनगढ़, कुंभराज, बीनागंज का भी निरीक्षण कृषि, राजस्व एवं सहकारिता विभाग के संयुक्त दलो द्वारा किया गया है। डबल लॉक केन्द्र बाघेरी पर उर्वरको का वितरण अधिकारियों के समक्ष में कराया गया है। जिला स्तरीय गुण नियंत्रण दल द्वारा बमौरी के निजी उर्वरक विक्रेताओ मेसर्स डोली ट्रेडर्स, मेसर्स अजय चौकसे तथा मेसर्स प्रियंका ट्रेडर्स के प्रतिष्ठानो का निरीक्षण किया। खाद वितरण में अनियमितताऐं पाई जाने पर संबंधितो को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये है।

कलेक्टर डॉ. सिंह द्वारा निर्देशित किया गया है कि जिले के सभी शासकीय एवं निजी विक्रेताओ के प्रतिष्ठानो का निरंतर निरीक्षण किया जावें एवं कृषि अधिकारियों की उपस्थिति में ही किसानो का खाद का वितरण कराया जाय। अधिक दामो पर उर्वरक विक्रय करने एवं अन्य अनियमितताऐं पाई जाने पर संबंधित उर्वरक विक्रेताओ के विरूद्ध कठोरतम दण्डात्मक कार्यवाही की जावें।

Leave a Comment