Follow Us

विधायक बांधवगढ, कलेक्‍टर ने जिला अस्‍पताल में नवजात शिशुओ को पोलियो की दवा पिलाकर किया पल्‍स पोलियो अभियान का शुभारंभ

*विधायक बांधवगढ, कलेक्‍टर ने जिला अस्‍पताल में नवजात शिशुओ को पोलियो की दवा पिलाकर किया पल्‍स पोलियो अभियान का शुभारंभ।*

*रिपोर्टर विजय कुमार यादव*

*दो बूंद हर बार – पोलियो पर जीत रहे बरकरार – विधायक बांधवगढ अपने बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाकर उनका भविष्‍य सुरक्षित करें – कलेक्‍टर।*

उमरिया – भारत पोलियो मुक्‍त है , लेकिन पोलियो कुछ देशो मे अभी भी है और फिर लौट सकता है । अपने बच्‍चो की सुरक्षा मे कोई चूक न होनें दें । पोलियो की खुराक हर बार पिलाएं । पोलियो पर देश की जीत बनाये रखने के लिए सभी जन अपना सहयोग प्रदान करें । उक्‍त आशय के विचार विधायक बांधवगढ शिवनारायण सिंह ने जिला चिकित्‍सालय उमरिया में आयोजित पल्‍स पोलियों अभियान का शुभारंभ करते हुए व्‍यक्‍त किए । उन्‍होने कहा कि पोलियो की दो बूंद अपने बच्‍चों को पिलवाकर पोलियो की जीत बरकरार रखे ।
कार्यक्रम के दौरान विधायक बांधवगढ, कलेक्‍टर ने पूजा यादव, मनीषा महोबिया के नवजात शिशुओ को पोलियो की दवा पिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । कार्यक्रम में विधायक बांधवगढ व्‍दारा प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया गया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्‍टर धरणेन्‍द्र कुमार जैन ने कहा कि पल्‍स पोलियो अभियान अभियान 23 जून से प्रारंभ हो गया है । 24 एवं 25 जून को 0 से लेकर 5 वर्ष तक के छूटे हुए बच्‍चों को घर घर जाकर दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा । उन्‍होने कहा कि अपने बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाकर उनका भविष्‍य सुरक्षित करें ।
उन्‍होने समाजसेवियो, स्‍वयं सेवी संस्‍थाओ, गणमान्‍य नागरिकों से अपील की है कि वे भी पल्‍स पोलियो कार्यक्रम से जुडकर अपने आस पास के 5 वर्ष तक के बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए उनके अभिभावको को प्रेरित करें , तभी इस कार्यक्रम की सार्थकता सिध्‍द होगी , और हम पोलियो पर जीत हासिल कर सके ।
कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्‍तुत करते हुए मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डा आर के मेहरा ने बताया कि । जिले में कुल 793 बूथ बनाए गए हैं जिसमें 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो के ड्रॉप्स स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा लगभग 1लाख बच्चों को पिलाई जाएगी । इस हेतु ग्राम स्तर पर आशा कार्यकर्ता द्वारा दीवार लेखन एवं प्रचार प्रसार किया जा रहा है । साथ ही ग्राम स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य संस्थाओं के आपसी समन्वय कर बूथ लेवल पर ड्रॉप पिलाई जाएगी साथ ही राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के ग्राम में साथिया द्वारा भी कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया जा रहा है ।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डा आर के मेहरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर ऋचा गुप्ता, जनप्रतिनिधि धनुषधारी सिंह, ह‍री गुप्‍ता, डा अनिल सिंह, रोहित सिंह बघेल, बुध्‍दराम रहंगडाले सहित अन्‍य जिला अस्‍पताल के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, सुपरवाईजर उपस्थित रहे।

Leave a Comment