Follow Us

राशन लेने वाले प्रवासी नहीं करवा पा रहे KYC हजारों लोग प्रदेश से बाहर मजदूरी कर रहे हैं

सुरेन्द्र सिंह बडेर अलवर (पत्रकार इंडियन टीवी न्यूज़ )

राशन लेने वाले प्रवासी नहीं करवा पा रहे KYC
हजारों लोग प्रदेश से बाहर मजदूरी कर रहे हैं।

अलवर 26 जून 2024। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों का 30 जून तक ई-केवाईसी करवाना जरूरी है।इसके बाद राशनकार्ड में शामिल सभी सदस्यों को उचित मूल्य की दुकान पर जाकर फिंगर प्रिन्ट या आइरिस स्केनर करवाना जरूरी है।
कई गरीब परिवार के सदस्य अन्य प्रदेशों में मजदूरी के लिए गए हुए हैं। एक बार आने व जाने के लिए 4 से 5 हजार का खर्च आ रहा है। ऐसे में ये लोग ई केवाईसी के लिए नहीं आ रहे हैं। इधर, आधार कार्ड में अपडेट को लेकर भी सेंटर पर भीड़ उमड़ रही है।
जिले के समस्त खाद्य सुरक्षाधारी पात्र उपभोक्ता, जो वर्तमान में गेहूं प्राप्त कर रहे है। उनको 30 जून तक ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। राजस्थान में किसी भी स्थान पर जाकर ई केवाईसी निशुल्क करवा सकते है। पात्र उपभोक्ता राजस्थान में किसी भी उचित मूल्य दुकान पर जाकर पोस मशीन से अपनी ई-केवाईसी करवा सकता है। प्रत्येक उचित मूल्य दुकानदार राशन वितरण के समय बायोमेट्रिक सत्यापन (फिंगर प्रिन्ट/ आईरिस स्कैनर) से वितरण असफल रहने पर रोज अधिकतम तीन उपभोक्ताओं को ही ओटीपी ट्रांजेक्शन द्वारा राशन सामग्री का वितरण कर सकेंगे। दो ओटीपी ट्रांजेक्शन के मध्य कम से कम 30 मिनट का अंतराल जरुरी होगा।

Leave a Comment