Follow Us

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन प्रवक्ताओं ने डाला प्रकाश

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन प्रवक्ताओं ने डाला प्रकाश

भाजपा कार्यकर्ताओं को पौधा देकर दिलाया संकल्प
सोनभद्र समाचार ब्यूरोचीफ नन्दगोपाल पाण्डेय

सोनभद्र। अखण्ड भारत के प्रणेता जनसंघ के संस्थापक डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म जयन्ती पर संगोष्ठी व वृक्षारोपण/वृक्ष वितरण का आयोजन भाजपा जिला कार्यालय सोनभद्र पर किया गया। जिसमे बतौर मुख्यअतिथि मिर्जापुर के पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज जायसवाल , विशिष्ठ अतिथि राज्यसभा सांसद रामशकल , भूपेश चौबे उपस्थित रहे, संगोष्ठी का शुभारंम्भ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया।
गोष्ठी की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष नन्दलाल व संचालन जिला महामंत्री रामसुन्दर निषाद ने किया।
इस अवसर पर बतौर मुख्यअतिथि मनोज जायसवाल जी ने कहा हम सभी को डा0 मुखर्जी जी के जीवन तथा उनके कार्यो से प्रेरणा लेनी चाहिए और यह संकल्प लेना चाहिए कि स्वहित से बड़ा देशहित होता है। अतः देशहित को ध्यान में रखकर कार्य करें उनके दिये हुए ध्येय को स्थापित करने के लिए निरन्तर परिश्रम करें, यही डा0 मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने दो विधान व दो निशान का विरोध किया जिसके फलस्वरूप तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने डाक्टर साहब को जेल भेजने का काम किया और उन्हें यातनायें भी दी गयी। डाक्टर साहब सदैव ही देश की एकात्मता एवं संस्कृति की रक्षा के लिये समर्पित रहे। देश को परम वैभव पर पहुंचाने के लिये डाक्टर साहब ने स्वयं का बलिदान किया। ऐसे माँ भारती के अमर सपूत को हम सभी नमन करते है और उनके दिखाये हुये मार्ग पर चलने का संकल्प लेते है। उनकी इच्छा थी कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, इसलिए वहां विशेष नियम संविधान और झण्डा नही होना चाहिए संपूर्ण भारत में एक नियम एक संविधान और एक झण्डा हो इसके लिए डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी संघर्ष करते रहे। उनके इस सपने को साकार भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर से धारा 370 हटाकर किया। आज भारत अखण्ड होने के कगार पर है।
इस मौके पर राज्यसभा सांसद रामशकल जी ने कहा कि जब 1925 मे आरएसएस कि स्थापना हुयी उसके बाद तत्कालीन संघ प्रमुख ने सोचा कि राजनीतिक क्षेत्र मे भी अपने लोगो को काम करने की आवश्यकता है तत्पश्चात् डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी व अन्य चार सहयोगियों के साथ एक अलग राजनैतिक संगठन जनसंघ के नाम से स्थापित किया गया जो आज ऐसे मनीषियों के कारण ही एक बडा वट वृक्ष भारतीय जनता पार्टी के रुप मे बनकर काम कर रहा है।
इस मौके पर सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के पदचिन्हो पर चलते हुए भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार देश के हित मे लगातार काम कर रही है और आज जम्मू कश्मीर से आतंकवाद का लगभग सफाया हो गया है और लाल चौक पर भारत का तिरंगा लहरा रहा है।
इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष आये हुए अतिथियों व कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट व धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जनसंघ के संस्थापक डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपने जीवन का पल पल राष्ट्र कि एकता और अखण्डता को अक्षुण रखने के लिए समर्पित किया उन्होने देश व राष्ट्र के नाम अपना सर्वाेच्च बलिदान दिया उनके दिखाये मार्ग पर चलकर मोदी सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35ए को हटाया और जम्मू कश्मीर को विकास के मुख्यधारा से जोड़ा।
इस मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी, अजीत चौबे, सदर प्रमुख अजीत रावत, नगर पालिका चेयरमैन रुबी प्रसाद, जिला महामंत्री कृष्णमुरारी गुप्ता, रामसुन्दर निषाद, जिला उपाध्यक्ष उदयनाथ मौर्या, जिला मंत्री शंम्भू नारायण सिंह, दिलिप मौर्या, राघो सिंह, बलराम सोनी, महेन्द्र पाण्डेय, महेश्वर खरवार, यादवेन्द्र द्विवेदी, बृजेश श्रीवास्तव, गुडिया त्रिपाठी, रुबी गुप्ता, अमरेश चेरो, ओमप्रकाश यादव सहित आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Comment