Follow Us

दीनदयाल उपाध्याय के विचार युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत- विधायक

पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचार युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत- विधायक

संवादाता विकास विश्वकर्मा शहडोल

पं. दीनदयाल उपाध्याय के जयंती के अवसर पर आयोजित हुआ कार्यक्रम
—-
जन अभियान परिषद के तत्वाधान में आज पं. दीनदयाल उपाध्याय के जयंती के अवसर पर संभागीय मुख्यालय शहडोल के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज शहडोल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक जयसिंहनगर श्रीमती मनीषा सिंह व अन्य अतिथियों द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय के छाया चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम को सम्बोंधित करते हुए विधायक जयसिंहनगर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय, भारतीय समाजवाद के एक प्रमुख विचारक थें, पं. दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को जयपुर (राजस्थान) के पास धनकिया नामक स्थान पर हुआ, उनके पिता का नाम श्री भगवती प्रसाद उपाध्याय एवं माता का नाम श्रीमती रामप्यारी उपाध्याय था। उन्होंने भारतीय संस्कृति और समाज के लिए एकात्म मानववाद का सिद्धांत प्रस्तुत किया, जो समाज में समरसता और सामाजिक न्याय का आधार है। उन्होंने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचार आज भी वे युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि उनका जीवन और कार्य हमें यह सिखाते हैं कि समाज में एकता और समरसता को बनाए रखने के लिए हमें एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए।
कार्यक्रम कोे सम्बोंधित करते हुए मुख्य वक्ता क्षेत्र शारीरिक षिक्षण प्रमुख श्री गंगा राजीव पाण्डेय ने कहा कि उपाध्याय ने अपनी शिक्षा की शुरुआत आगरा विश्वविद्यालय से की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भागीदारी के दौरान, उन्होंने भारतीय संस्कृति और विचारधारा के प्रति गहरा लगाव विकसित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज की जड़ों में समृद्ध संस्कृति और मानवता के मूलभूत मूल्य समाहित हैं,पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का सिद्धांत विकसित किया, जिसमें उन्होंने यह स्पष्ट किया कि व्यक्ति और समाज का विकास एक साथ होना चाहिए। उन्हांेने पं. दीनदयाल उपाध्याय एक महान विचारक, चिंतक और दर्षनिक थे एवं अंत्योदय के विचार उन्होंने ने ही दिया।
पं. दीनदयाल उपाध्याय के जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को पूर्व अध्यक्ष महिला वित्त विकास निगम श्रीमती अमिता चपरा, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री विवेक पाण्डेय, समाजसेवी श्री सूर्यकांत निराला सहित अन्य वक्ताओं ने भी पं0 दीनदयाल उपाध्याय केे बारे में विस्तृत जानकारियों से अवगत कराया।

कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले परामर्शदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम में समाजसेवी श्री राजेष्वर उदानिया, रविकरण त्रिपाठी, श्री आषुतोष अग्रवाल, श्रीमती निभा गुप्ता, ब्लाक समन्वयक जन अभियान परिषद श्री आलोक सोंधिया, रितिकदास मिश्रा, साक्षी पाण्डेय, कल्याणी बाजपेयी, राजेष द्विवेदी सहित जन अभियान परिषद के नवांकुर व प्रस्फुटन समिति के सदस्य, एमएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राएं सहित अन्य लोग उपस्थित थें। कार्यक्रम का संचालन जन अभियान परिषद के ब्लाक समन्वयक सोहागपुर श्रीमती प्रिया सिंह बघेल ने किया।

Leave a Comment