Follow Us

झारखण्ड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संयुक्त संघर्ष मोर्चा

नरेश सोनी इंडियन टीवी न्यूज ब्यूरो चीफ हजारीबाग।

झारखण्ड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संयुक्त संघर्ष मोर्चा, झारखण्ड के बेनर तले हजारीबाग समाहरणालय के समझ कुछ मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरनाप्रदर्शन

हजारीबाग: झारखण्ड राज्य आंगनबाड़ी सेविका सहायिका संयुक्त संघर्ष मोर्चा, झारखण्ड के बेनर तले हजारीबाग समाहरणालय के समझ कुछ मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरनाप्रदर्शन दिनांक 05 अक्टूबर 2024 से । आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाक् के दीदीयों ने बताया कि राज्य के सभी आंगनबाड़ी सेविका सहायिका के हड़ताल पर जाने की सूचना के संबंध में.झारखण्ड राज्य अंतर्गत आँगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत आँगनबाड़ी सेविका सहायिका द्वारा अपनी जायज मांगों की प्राप्ति के लिए कई बार मिलकर लिखित और मौखिक रूप से माननीय महोदय को मांग पत्र समर्पित किया. महोदय द्वारा आश्वस्त भी किया गया था कि शीघ्र ही मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जायेगा, लेकिन दुःख के साथ कहना पड़ रहा है कि इस पर सरकार की ओर से सकारात्मक पहल का घोर अभाव रहा है। फलतः सेविका सहायिका में आक्रोश व्याप्त है।

सेविका सहायिका के आक्रोश को ध्यान रखते हुए झारखण्ड राज्य के तमाम आँगनबाड़ी कर्मियों के संघों की एक संयुक्त राज्य स्तरीय बैठक दिनांक 15 सितंबर 2024 को महासंघ भवन, हिनू रांची में सम्पन्न हुई थी । जिसके निर्णय के अनुसार दिनांक 23 सितंबर 2024 को मोरहाबादी मैदान से ड० जाकिर हुसैन पार्क रांची तक रैली की शक्ल में पहुँचकर आक्रोश पूर्ण प्रदर्शन भी किया था, जिसके मंच में सरकार के प्रतिनिधि के रूप में श्रीमान सुदिव्य कुमार सोनू माननीय विधायक गिरिडीह ने भाग लेकर मोर्चा को भरोसा दिलाया था कि ‘दिनांक 27 सितंबर 2024 की कैबिनेट में हमारी
गांगों पर विचार किया जायेगा, मगर कैबिनेट में कोई बात नहीं आई जिससे आक्रोषित मोर्चा के घटक संघ ने गूगल मीट पर आपात बैठक कर दिनांक 05 अक्टूबर 2024 से अनिश्चित कालीन हड़ताल में जाने का निर्णय सामूहिक रूप से लिया है।

मोर्चा का निम्नलिखित 8 सूत्रीय प्रमुख मांग है –

1. विभाग द्वारा जारी सेवा शर्त नियमावली की अधिसूचना संख्या 2238एवं 2239 दिनांक 30/09/2022 में आंशिक संसोधन हेतू पूर्व समर्पित आवेदन पर अविलम्ब विचार हो.

2. सहायक अध्यापक (पारा शिक्षकों) के समान आँगनबाड़ी सेविका सहायिका को मानदेय वेतनमान के साथ सभी सुविधाओं की स्वीकृति देते हुए वार्षिक मानदेय वृद्धि की जटिलताओं को दूर किया जाये ताकि समय पर वार्षिक मानदेय वृद्धि में कोई परेशानी नहीं हो.

3. मानदेय का भुगतान केन्द्राश एवं राज्यांश मद की राशि एक साथ ससमय हो तथा इसके समय पर भुगतान के लिए चक्रिय कोष की व्यवस्था हो.

4. सेवा निवृति के बाद सेविका को 10 लाख एवं सहायिका को 5 लाख एक मुश्त सेवा निवृति का लाभ भुगतान हो तथा अंतिम मानदेय का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में भुकतान की स्वीकृति दी जाये.

5. महिला पर्यवेक्षिका के पद पर बहाली में उम्र सीमा और विषय की अनिवार्यता को छांत कर शत प्रतिशत वरीयता एवं कार्यानुभव के आधार पर आँगनबाड़ी सेविका को प्रोन्नति दी जाये 6. माननीय सर्वोच्च न्यायलय के आदेशानुसार सभी समाज कल्याण के संविदा कर्मियों के बीच व्याप्त मानदेय विसंगति को दूर कर आँगनबाड़ी कर्मियों को भी महंगाई एवं यात्रा भत्ता भुकतान की स्वीकृति दी जाये एवं सभी को नियमित कर पूर्ण सरकारी कर्मचारी का दर्जा देते हुए विद्यालयों के समान विपरीत मौसम में अवकाश की व्यवस्था ।

7. विभागीय कार्य सम्पादन हेतू ब्रांडेड कम्पनी का एंड्राइड मोबाईल टैब रिचार्ज सहित आपूर्ति की जाये.

8. आँगनबाड़ी केंद्रों का पोषाहर की राशि बाजार दर पर उपलब्ध कराई जाये। अथवा पोषाहार विभाग द्वारा आपूर्ति कराई जाए।
अतः अनुरोध है कि उपर्युक्त 8 सूत्रीय मांगों को पूरा करने की कुण की जाये. अन्यथा वाध्य होकर उग्र आंदोलन के लिए संघ अमृतर होगी.रखना कुमारी
देवन्ती देवी , पाला देवी ,देवयंती देवी मीरादेवी मीरा देवी, माला देवी महेश सरिन, सुशील कुमार पाण्डेय, अनीता बिरुवा, राखी देवी, वहालेन कच्छप,
लीना सिन्हा, पुष्पा देवी, सावित्री देवी, सीता तिग्गा ,उमेद कुमार सिंक, अशोक कुमार सिंह नयन, रेखा कुमारी, संजय पासवान,लखन लाल गडer लखन लाल मंडल, Sundi Pahay, रामचंद्र गोप, प्रभाग प्रवाद्‌यादत केडी सिंह,
प्रयाग यादव, सुन्दरी तिर्की ,रीमा देवी संघ सैकड़ो आंगनबाड़ी सेविका सहायिका दीदियों ने मांगों को लेकर धरना में उपस्थित थे।

Leave a Comment