Follow Us

मछली खाने के शौकीन है तो हो जाएं सावधान, कहीं बाद में पछताना न पड़ें!

eating fish

मछली प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लेकिन ज्यादा मछली खाना सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है। बता दें कि नॉन वेज खाने वाले मछली खाना पसंद करते हैं। वहीं डॉक्टर भी मछली खाने की सहाल देते है। क्योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और विटामिन बी से भरपूर होती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मछली खाने से स्किन कैंसर का खतरा हो सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।
ब्राउन यूनिवर्सिटी की स्टडी में हुआ खुलासा
अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी ने बताया कि 4 लाख 91 हजार 367 लोगों पर स्टडी करके उन्हें पता लगा कि ज्यादा मछली खाने से स्किन कैंसर हो सकता है। उन्होंने कहा कि मछली खाने से स्किन की बाहरी परत में आसामान्य कोशिकाओं का खतरा बढ़ सकता है। शोधकर्ताओं ने इन कोशिकाओं को मेलेनोमा जोकि प्री कैंसर का एक रूप है इसका नाम दिया है।
क्या कहते हैं एक्सपर्ट
वहीं डॉक्टर्स कहते है कि मछली खाने से हर व्यक्ति में मेलोनोमा का विकास होगा यह जरूरी नहीं है। उन्होंने कहा कि स्किन कैंसर का खतरा मछली को पकाने पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि इसे खाने से स्वास्थ्य समस्याएं तब हो सकती है जब आप मछली को डीप फ्राई करके खाते हैं। क्योंकि जब आप फ्राई करते हैं तो इसमें से ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा कम हो जाती है। वहीं कुछ एक्सपर्ट की मानें तो मछली में दूषित पदार्थों के चलते स्किन कैंसर की समस्या हो सकती है। जैसे पॉलीक्लोराइनेटेड, डाइऑक्सिन,आर्सेनिक और मरकरी।

Leave a Comment