Follow Us

श्रद्धाभक्ति व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा महाशिवरात्रि का पर्व धार्मिक अनुष्ठान के साथ विशाल भंडारा का आयोजन

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

उमरिया- महाशिवरात्रि का पर्व जिले सहित समूचे शहर में 18 फरवरी को श्रद्धाभक्ति व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय स्थित साग्रेश्वरनाथ सगरा मन्दिर, मढ़ीवाह शिव मंदिर, उमलेश्वरनाथ शिव मंदिर बहराधाम सहित शिवमंदिरों में प्रातःकाल से ही श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना की जावेगी साथ ही भोलेनाथ के चरणों में फूल, बेलपत्र अर्पित कर अनेको प्रकार के पकवान , मिष्ठान , श्रीफल का भोग लगाया जाएगा और अपनी मनोकामना पूर्ण करने हेतु भगवान महादेव से प्रार्थना करेगे । पर्व के अवसर पर शिवमंदिरों सहित शहर के प्रमुख स्थलों पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन कर भगवान शिव की आराधना के साथ भंडारा प्रसाद का वितरण किया जायेगा।
👉 भगवान भोलेनाथ की निकलेगी बारात
महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर नगर में भगवान भोलेनाथ की बारात निकाली जाती है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है।जो मुख्य मार्गों में श्रद्धालुगण बारात का भव्य स्वागत व पूजा – आरती करने बढ़चढ़कर हिस्सा लेते हैं।ज्ञात हो कि साग्रेश्वरनाथ सगरा मन्दिर में शिव – माता पार्वती का विवाह सम्पन्न होता है।महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दौरान शिवमंदिरो सहित शहर के प्रमुख मार्गों में श्रद्धालुओं द्वारा भंडारा प्रसाद वितरित किए जाते हैं।
महाशिवरात्रि हिंदू धर्म को मानने वालों का प्रमुख धार्मिक पर्व है. ये पर्व फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है। महाशिवरात्रि के ही दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं । महाशिवरात्रि के दिन देशभर के सभी शिव मंदिरो में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. साल में कुल 12 शिवरात्रि आती हैं, पर ऐसी मान्यता है कि सावन का सोमवार, शिवरात्रि और महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा करने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं भगवान शिव के भक्तों के लिए शिवरात्रि और महाशिवरात्रि का दिन काफी खास होता है।
👉 पिपलेश्वर धाम में भंडारा का आयोजन
जिला मुख्यालय के पीली कोठी समीप स्थित पिपलेश्वर धाम में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जावेगी। प्रातःकाल से ही विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान संपादित किये जायेंगे ।ततपश्चात विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विशाल भंडारा प्रसाद का वितरण किया जावेगा। आयोजन समिति ने सभी श्रद्धालुओं से उक्त धार्मिक अनुष्ठान में अधिकाधिक संख्या में शामिल होने का आग्रह किया है।

Leave a Comment