Follow Us

कुदरत का करिश्मा हैं भारत के ये 3 गांव, खूबसूरती में देते हैं शहरों को मात

जब भी घूमने की बात आती है तो लोग अकसर विदेश को चुनते हैं, क्योंकि उनक मानना है कि वैसी खूबसूरती और कहां देखने को मिलेगी। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि देश में कुछ ऐसे खूबसूरत गांव हैं जो की कुदरत के वरदान से कम नहीं। इन गांवों को खुद भगवान ने अपने हाथों से बनाया है। यहां कि खूबसूरती और नाजरे लोगों को बस मन-मोह लेते हैं। इनकी खूबसूरती शहर और विदेशों को भी मात देती है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

कल्प गांव
उत्तराखंड में गोद में बसा छोटा सा गांव कल्प प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। यहां पर आकर आपको बहुत सुकून मिलेगा। आपको ये जानकर हैरानी होगी की इस गांव की आबाद भी महज 500 लोगों की है। फॉरेस्ट ट्रेकिंग, पहाड़ी, नदियां, झरने जैसे तमाम जवनतपेज ंजजतंबजपवद वाले इस गांव में शांति से भीड़-भाड़ से दूर वेकेशन मनाने के लिए सही है।
गुनेह गांव
कहने के लिए तो पूरा हिमाचल प्रदेश की प्राकृतिक खजाना है, लेकिन गुनेह की तो बात ही कुछ और है। यहां की बेहिसाब खूबसूरती और कहीं देखने को नहीं मिलेगी। यहां आकर टूरिस्ट मॉनेस्ट्री, चाइना पास, बारोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगह घूम सकते हैं।
मावल्यान्नॉंग गांव
मेघालय वैसे तो अपने चाय के बागों के लिए बहुत मशूहर है और बेहद ही साफ-सुथरा भी है। लेकिन यहां के प्राकृतिक नाजरे भी किसी को दीवाना बनाने के लिए काफी हैं। इसलिए यहां भी एक बार लाइफ में जरूर आना चाहिए।

Leave a Comment