Follow Us

कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा छूमंतर, ये 5 चीजें खाने से निकलेगी खून में जमा गंदगी

Cholesterol will be reduced, eating these 5 things will remove the dirt accumulated in the blood

बदलते लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। इन्हीं में से एक है बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल। बहुत से लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का सामना कर रहे हैं। इसके कारण नसों में ब्लॉकेज होने लगती है जिसके कारण मरीज को हार्ट अटैक, स्ट्रोक का जोखिम भी बढ़ने लगता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जिनकी जगह आप हैल्दी प्रोडक्ट्स का सेवन करके कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं आइए जानते हैं इनके बारे में….
स्नैक्स की जगह खाएं नट्स
आलू, चिप्स, फ्रेंच फ्राइज आजकल हर किसी की डाइट का हिस्सा होते हैं यह खाने में तो स्वाद होते हैं लेकिन इनमें मौजूद अनहैल्दी फैट्स हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकता है। लंबे समय तक इन चीजों का सेवन करने से आपको हार्ट संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इनकी जगह आप मुट्ठी भर नट्स खा सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला फाइबर, प्रोटीन आपके हार्ट को हैल्दी रखने में मदद करता है।
मिल्क चॉकलेट की जगह डॉर्क चॉकलेट
यदि आप मिल्क चॉकलेट ज्यादा खाते हैं तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनमें पाया जाने वाला फैट और चीनी आपकी हैल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आप डॉर्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स हार्ट हैल्थ अच्छी रखने में मदद करता है।
आइसक्रीम की जगह योगर्ट
अगर आपको आइसक्रीम अच्छी लगती है तो आप इसकी जगह फ्रोजन योगर्ट खा सकते हैं। इसमें कैलोरी और शुगर कम पाई जाती है जो आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है। घर में फ्रोजन दही बनाकर उसमें फ्रेश फ्रूट्स या ड्राई फ्रूट मिलाकर इसका सेवन आप कर सकते हैं।
मक्खन की जगह ऑलिव ऑयल
बहुत से लोग परांठे पर मक्खन लगाकर खाते हैं लेकिन यह हार्ट हैल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं। इनमें पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट हार्ट हैल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल में पाया जाने वाला हैल्दी फैट आपकी हेल्थ अच्छी रखने में मदद करेगा।
चावल की जगह खाएं क्विनोआ
चावल भी सभी घरों में खाया जाता है परंतु यह भी आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं। ऐसे में चावल की जगह आप क्विनोआ खा सकते हैं। यह साबुत अनाज प्रोटीन सहित कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल भी खा सकते हैं।

Leave a Comment