Follow Us

वाराणसी में देव दीपावली को लेकर प्रशासन की तैयारियां शुरू, घाटों पर ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

ब्यूरो चीफ. करन भास्कर चन्दौली उत्तर प्रदेश

वाराणसी के घाटों पर 27 नवंबर को भव्य देव दीपावली मनाई जाएगी। इस दौरान शहर के साथ-साथ दूसरे राज्यों और विदेशों से भी भारी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु पहुंचेंगे। आयोजन को लेकर गंगा समिति, नाविक समाज और पुलिस प्रशासन की तरफ से तैयारी की जा रही है। वाराणसी के ज्यादातर घाटों पर भारी भीड़ रहेगी, इस दौरान प्रशासन पर सुरक्षा की भी बड़ी जिम्मेदारी है। इसको ध्यान में रखते हुए लोगों की सुविधाओं और सुरक्षा के लिए वाराणसी पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

27 नवंबर को भव्य देव दीपावली आयोजन के दौरान श्रद्धालुओं के सुरक्षा संबंधित विषयों पर मीडिया से बातचीत के दौरान वाराणसी पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने कहा कि वाराणसी पुलिस प्रशासन सभी श्रद्धालुओं और पर्यटकों का देव दीपावली के लिए हार्दिक अभिनंदन करती है। इस दौरान उनके सभी सुविधाओं और सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा।

देव दीपावली आयोजन को ध्यान में रखते हुए वाराणसी पुलिस प्रशासन की तरफ से वॉच टावर और ड्रोन कैमरे से घाटों पर संदिग्ध व्यक्ति और वस्तु पर नजर रखी जाएगी और इन यंत्रों के माध्यम से सभी जानकारी सीधा कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी। घाटों के आसपास और मार्ग पर जहां भी बैरिकेडिंग की आवश्यकता होगी, वह नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की मदद से कराई जा रही है। इसके अलावा अन्य शहरों से भी अतिरिक्त पुलिस फोर्स को बुलाया जा रहा है।

ट्रैफिक डायवर्जन जरूर फॉलो करें

वाराणसी पुलिस कमिश्नर ने शहर वालों से अपील करते हुए कहा कि 27 नवंबर को बनारस के घाट पर जाने वाले मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा। इसलिए जो भी लोग बनारस के घाट की तरफ न जाकर दूसरे मार्ग की तरफ जा रहे हैं,वह ट्रैफिक डायवर्जन का जरूर पालन करें, जिससे उन्हें ट्रैफिक जाम से न जूझना पड़े। इसके अलावा वाराणसी पुलिस प्रशासन की तरफ से भी घाटों का स्थलीय निरीक्षण किया गया है। बनारस घाट और गंगा उस पार आयोजित होने वाली देव दीपावली को लेकर सभी तैयारियों को पूर्ण किया जा रहा है। इसमें यह प्राथमिकता है कि बनारस आने वाले हर श्रद्धालु और पर्यटक घाटों के देव दीपावली को पूरे उत्साह के साथ देखें और उसका आनंद ले।

Leave a Comment