Follow Us

खण्डवा। कलेक्टर श्री सिंह ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश*

Press Khandwa:
*कलेक्टर श्री सिंह ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश*
खण्डवा 19 फरवरी, कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का त्वरित गति से निराकरण करें। साथ ही सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सी.एम. हेल्पलाइन में दर्ज समय सीमा से बाह्य आवेदनों की समीक्षा भी की। उन्होंने ग्रेडिंग अनुसार ग्रेड-बी से कम प्रगति वाले विभागों को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड एवं आधार अपडेशन कार्य की प्रगति की समीक्षा की और कम प्रगति पाए जाने पर सभी जनपद पंचायत के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड समय सीमा में बनाये जायें, ताकि समय पर उनको योजनाओं का लाभ मिल सके।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जावर में पेयजल की समस्याओं संबंधी जानकारी जनपद पंचायत के सीईओ से ली और वहां निर्मित हो रहे तालाब एवं हेण्डपम्प की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि हेण्डपम्प के पास सोख्ता गड्डे बनाए जायें। अवैध रूप से बोरवेल करने वालों पर जुर्माने की कार्यवाही करने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतनें पर नायब तहसीलदार किल्लौद की असंचयी प्रभाव से एक वेतनवृद्धि रोकने हेतु प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने भामगढ़ बांध पर बनने वाले सड़क निर्माण कार्य को 10 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। बैठक में जीवन ज्योति योजना एवं सुरक्षा बीमा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कराये।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम पिपलौद में निर्माणाधीन आई.टी.आई. कॉलेज की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराया जाये। इस दौरान उन्होंने पौधारोपण की जानकारी भी ली और अधिक से अधिक पौधारोपण करने के निर्देश दिए जिससे की भूमि का जल स्तर बढ़ सके। उन्होंने बैठक में ग्राम पंचायतों में बनने वाले अमृत सरोवर तालाब एवं वॉटर शेड निर्माण कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की समस्याओं के संबंध में जानकारी ली और कहा कि जिन ग्रामों में ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की समस्या संभावित हो वहां पर अभी से सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पेयजल समस्या संबंधी गांवों का दौरा करें और वहां की पेयजल समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने संबल योजना एंव अनुग्रह सहायता योजना की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने संबल योजना कार्य में कम प्रगति पर सभी जनपद सीईओ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबल योजना कार्य में 7 दिवस में निराकरण नहीं करने पर जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला अस्पताल में संचालित रैन बसेरा में आवयश्क मूलभूत सुविधाओं को दुरूस्त करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। बैठक में उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग से आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण के बारे में जानकारी ली और साथ ही निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्रों की भी समीक्षा की। उन्होंने ग्राम नहाल्दा निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्र के निर्माण कार्य को 7 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही उन्होंने ग्राम छैगांवमाखन में निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केन्द्र को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। ग्राम भीलखेड़ी में नवनिर्मित आंगनवाड़ी भवन को आज से ही संचालित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को मिलने वाले नाश्ते, भोजन एवं पेयजल की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली।
बैठक में उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्य सामग्री के सेम्पल अधिक से अधिक लेने के निर्देश खाद्य सुरक्षा अधिकारी को दिए। साथ ही उन्होंने मिलावटी खाद्य सामग्री मिलने पर जुर्माने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने एफआरए के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की और कहा कि लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की और कहा कि इन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम साल्याखेड़ा के सचिव को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि सचिव द्वारा कलेक्टर श्री सिंह के दौरे के समय उपस्थित नहीं मिलें, साथ ही गांव की पेयजल समस्या का समाधान उनके द्वारा नहीं किया गया एवं अन्य कार्यों में लापरवाही बरतनें पर यह कार्यवाही की गई। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने सभी जनपद पंचायत के सीईओ एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा किए गए भ्रमण की जानकारी आज शाम तक भिजवायें, नहीं तो कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।बैठक में उन्होंने बताया कि पटवारी भर्ती परीक्षा के माध्यम से चयनित अभ्यार्थियों की काउंसलिंग जिले स्तर पर 24 फरवरी को की जायेगी। इस हेतु 3 सदस्यी समिति द्वारा इनकी काउंसलिंग की जायेगी, जिसकी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। आगामी 29 फरवरी को विकासखण्ड मुख्यालय खालवा में आयोजित होने वाले वृहद स्वास्थ्य शिविर एवं पंचायत हितग्राहियों के सम्मेलन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को चयनित कर लें और उन्हें इस कार्यक्रम में हितलाभ दिलाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शैलेन्द्र सिंह सोलंकी, एसडीएम पंधाना श्री कुमार शानू देवड़िया सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारीगण मौजूद थे।

असफाक सिद्दिकी

Leave a Comment