Follow Us

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन, अहमदाबाद में 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन, अहमदाबाद में

हर वर्ष 28 फरवरी को देश में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता हैं।इस दिन भारत के महान वैज्ञानिक श्री सी बी रमन ने रमन इफेक्ट खोज की घोषणा की थी जिसके लिए उन्हें 1930 में नॉवेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भारत के महान वैज्ञानिक श्री सी वी रमण की रमन इफेक्ट खोज के उपलक्ष में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया जाता हैं

इस क्रम में आज नावोद विद्यालय अहमदाबाद में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का विषय “विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी” है कार्यक्रम की शुरुआत श्री रविंद्र दीक्षित प्राचार्य द्वारा महान वैज्ञानिक श्री सी,वी, रमण के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन और माला पहनाकर की गई । श्री रवि गुप्ता द्वारा विज्ञान पर स्वरचित कविता का पाठन किया गया एवम मुख्य भाषण श्री रविंद्र दिक्षित द्वारा दिया गया,उन्होंने विज्ञान के समग्र विकास के लिए पाठ्यपुस्तकों से परे जाने और सभी क्षेत्रों से ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को चुनौतियों का सामना करने और जे. एन. वी. अहमदाबाद के छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय दुनिया में वैज्ञानिक के रूप में देखने की अपनी इच्छाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित किया। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर पोस्टर, मॉडल और विज्ञान परियोजना, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं। सभी कार्यक्रमों में 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

छात्रों के वैज्ञानिक प्रदर्शन, पोस्टरों और मॉडलों में उनके रचनात्मक विचारों और ज्ञान को दिखाया गया। प्रतियोगिता में नए विचारों को पुरस्कार जीतने का अवसर मिला। कार्यक्रम का समापन श्री रूपेश चौहान पीजीटी केमिस्ट्री द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ किया गया। श्रीमति मीनू दीक्षित, श्री अंबालाल चौधरी,श्री दिनेश चौधरी, श्रीमती मनीषा इंगले, सुश्री अश्विनी और श्री पंकज कुमार, श्री कान्ति भाई रोहित ने विज्ञान दिवस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इंडियन टीवी न्यूज अहमदाबाद जिला ब्यूरो चीफ गणेश रावत

Leave a Comment