Follow Us

फरवरी में काशी पहुंचे दो लाख विदेशी सैलानी, गंगा में सैर और आरती का बढ़ा क्रेज

फरवरी में काशी पहुंचे दो लाख विदेशी सैलानी, गंगा में सैर और आरती का बढ़ा क्रेज
Indian tv news/ब्यूरो चीफ. करन भास्कर चन्दौली उत्तर प्रदेश
चन्दौली वाराणसी :काशी में विदेशी पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एलआईयू (लोकल इंटेलीजेंस यूनिट) से मिले आंकड़ों के मुताबिक फरवरी में करीब दो लाख विदेशी पर्यटकों ने बाबतपुर हवाई अड्डे से उड़ान भरी है। कोविड के बाद पहली बार विदेशी पर्यटकों की संख्या इस आंकड़े तक पहुंची है।पर्यटन विभाग के मुताबिक जी-20 और संघाई सहयोग संगठन की सफल बैठक ने पूरी दुनिया का ध्यान काशी की ओर खींचा है। काशी संघाई सहयोग संगठन की दो वर्ष तक सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी रजी है। अधिकारियों के मुताबिक काशी आ रहे पर्यटकों में सर्वाधिक संख्या यूएसए, कनाडा, यूके ओर स्पेन के पर्यटकों की है।काशी आ रहे पर्यटकों की पहली प्राथमिकता सारनाथ और गंगा आरती है। पर्यटकों की प्राथमिकता सूची में काशी विश्वनाथ धाम भी शामिल है।
अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों की बढ़ती संख्या से हुआ इजाफा

पर्यटन विभाग के मुताबिक पर्यटकों का आने का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है। दिसंबर 2023 में सिर्फ 19 हजार के करीब विदेशी पर्यटक काशी पहुंचे। वहीं, फरवरी माह में यह आंकड़ा बढ़कर एक लाख 94 हजार करीब पहुंच गया। विदेशी पर्यटकों के बढ़ने का मुख्य कारण यहां अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों की सीधी और कनेक्टिंग फ्लाइट है।

सुबह-ए-बनारस की सैर और गंगा आरती का बढ़ा आकर्षण
काशी आ रहे पर्यटकों की प्राथमिकता सुबह-ए-बनारस, गंगा की सैर और गंगा आरती है। टूर ऑपरेटरों के मुताबिक पर्यटक शाम की गंगा आरती देखते हैं। ज्यादातर पर्यटक बजड़ों और क्रूज में सवार होकर करीब आधे घंटे दशाश्वमेध घाट की आरती देखते हैं। इसके अलावा पर्यटक जीआई उत्पादों की खरीदारी करते हैं।

काशी आने वाले पर्यटक
माह देसी विदेशी
जनवरी 72 लाख 19,321
फरवरी 87 लाख 1,99,646

Leave a Comment