Follow Us

किसी भी स्‍थान पर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित न हो

राजगढ़ ब्यूरो चीफ संतोष गोस्वामी

किसी भी स्‍थान पर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित न हो मवेशी के लिए पर्याप्‍त पेयजल के प्रबंध रहें समर्थन मूल्‍य पर रबी उपार्जन प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में हो मतदाता सूची में अभी भी जुडवाएं जा सकते हैं नाम
निर्वाचन प्रशिक्षण को पूर्ण गंभीरता के साथ संपन्‍न कराएं तहसीलदार, एसडीएम समयावधि अंकित पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्‍टर ने दिए निर्देश राजगढ 01 अप्रैल, 2024 कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित ने ग्रीष्‍म काल के दौरान जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्‍त आपूर्ति सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा है कि किसी भी स्‍थान पर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित न हो। जिन स्‍थानों पर कुआं जैसे जल स्‍त्रोतों से पेयजल लिया जा रहा है उनके जल का समय-समय पर शुद्धिकरण किया जाए। जल निगम एवं पीएचई के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें की कहीं भी दूषित पानी का पेजयल के रूप में उपयोग न किया जाए। आगामी महिनों में गर्मी की तीव्रता के दृष्टिगत जल स्‍त्रोंतो में पानी सरंक्षित रखा जाए। मवेशी के लिए पर्याप्‍त पेयजल उपलब्‍ध रहे, इस बात का भी ध्‍यान रखा जाए।
सोमवार को आयोजित समयावधि अंकित पत्रों की समीक्षा बैठक में उन्‍होंने कहा कि कहीं भी नदियों से मोटर लगाकर सिंचाई के लिए पानी नहीं खींचने दिया जाए। यदि कोई व्यक्ति सिंचाई के लिए मोटर लगाकर नदियों के पानी को कम कर रहा है तो उसकी मोटर जप्‍त कर पुलिस में प्रकरण दर्ज कराया जाए। जिले में छोटे तालाबों में भी पानी स‍रंक्षित रखा जाए। कलेक्‍टर ने बताया कि जिले में 68 गांव पेयजल की दृष्टि से समस्‍या मूलक के रूप में चिन्हित किए गए हैं। इन गांवों में पेयजल की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी सचेत रहें। पेयजल संकट की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को समय-समय पर मिलती रहे। इसके लिए सूचना तंत्र भी मजबूत रहे। पेयजल उपलब्‍ध कराने से संबंधित अमला पूरे ग्रीष्‍म काल के दौरान पर्याप्‍त पेयजल आपूर्ति के लिए सक्रिय रहे।
समर्थन मूल्‍य पर उपार्जन की व्‍यवस्‍था पुख्‍ता रहे
बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि समर्थन मूल्‍य पर गेहूं , चना , मसूर एवं सरसों के उपार्जन के इंतजाम पुख्‍ता रहें। अनाज की तौल एवं भंडारण में किसानों को दिक्‍कत न आए। निरीक्षणकर्ता अधिकारी सतत खरीदी केन्‍द्रों का निरीक्षण करें। यह भी देखा जाए की किसान के पंजीयन के नाम पर व्‍यापारी अनाज न बेच पाए। यदि किसी स्‍थान पर ऐसी स्थिति पाई जाती है तो संबंधित किसान के पास उपलब्‍ध अनाज का पटवारी से सत्‍यापन कराया जाए। खरीदी केन्‍द्रों पर पॉलिथिन शीट भी मौजूद रहे। ताकि मौसम खराब होने पर उनका उपयोग किया जा सके।
नामांतरण बंटवारे से संबंधित प्रकरणों का हो निराकरण
कलेक्‍टर ने राजस्‍व अधिकारियों से कहा कि उनके क्षेत्र में नामातंरण बंटवारे से संबंधित लंबित प्रकरणों का यथासमय निराकरण किया जाए।
स्‍कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चिचत की जाए
एक अप्रैल से नवीन शैक्षणिक सत्र शुरू होने के सा‍थ-साथ विद्यार्थियों की स्‍कूल में उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। शिक्षक यदि अवकाश पर जाते हैं तो सक्षम अधिकारी से अवकाश स्‍वीकृति का आवेदन शिक्षा विभाग के व्‍हाटसअप ग्रुप पर शेयर किया जाए। ताकि उनका अवकाश अधिकारियों की जानकारी में रहे।
मतदाता सूची में अभी भी जुडवाएं जा सकते है नाम
कलेक्‍टर ने बताया कि मतदाता सूची में अभी भी नए नाम जुडवाएं जा सकते हैं। जिले के समस्‍त अधिकारी-कर्मचारी मतदाता सूची में अपना नाम अवश्‍य जुडवाएं।
समग्र पोर्टल पर दर्ज सभी परिवारों का ईकेवायसी हो
कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि समग्र पोर्टल पर दर्ज सभी परिवारों का इकेवायसी भी आवश्‍यक रूप से इंद्राज कराया जाए।
सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायत की समीक्षा
बैठक में कलेक्‍टर ने सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायतों की समीक्षा की। साथ ही लंबित शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण समाधान के निर्देश दिए।
निर्वाचन प्रशिक्षण को पूर्ण गंभीरता के साथ सम्‍पन्‍न कराएं तहसीलदार, एसडीएम

बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दृष्टिगत आयोजित किए जा रहे पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में संबंधित एसडीएम एवं तहसीलदार स्‍वयं मौजूद रहें एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों से मतदान दलों को भलीभांति अवगत कराए।

Leave a Comment